Friday, May 17, 2024
Advertisement

यूपी के पूर्व CM कल्याण सिंह की हालत नाजुक, एसजीपीजीआईएमएस में शिफ्ट

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की हालत बिगड़ने के बाद रविवार देर शाम उन्हें संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआईएमएस) में शिफ्ट कर दिया गया।

IANS Reported by: IANS
Published on: July 05, 2021 9:52 IST
यूपी के पूर्व CM कल्याण...- India TV Hindi
Image Source : PTI यूपी के पूर्व CM कल्याण सिंह की हालत नाजुक, एसजीपीजीआईएमएस में शिफ्ट

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की हालत बिगड़ने के बाद रविवार देर शाम उन्हें संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआईएमएस) में शिफ्ट कर दिया गया। उन्हें राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान (आरएमएलआईएमएस) से स्थानांतरित किया गया था, जहां वह शनिवार से आईसीयू में थे। उनके रक्तचाप में अचानक वृद्धि से माइनर हार्ट अटैक आया था।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, 89 वर्षीय राजनेता के पैरोटिड ग्रंथि में सूजन हो गया है और उनके किडनी में भी अनियमितताएं पाई गईं हैं। दस डॉक्टरों का एक पैनल पूर्व मुख्यमंत्री का इलाज कर रहा है।

एक एसजीपीजीआई बुलेटिन के अनुसार "उनका रक्तचाप और प्लस स्थिर है, लेकिन यह सेंसरियम में बदल गया है, जिसका इलाज कार्डियोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, एंडोक्रिनोलॉजी और न्यूरो-ऑटोलॉजी के डॉक्टरों द्वारा किया जा रहा है। एंटीबायोटिक्स एडमिनिस्ट्रेशन ने उनके सेप्सिस को नियंत्रित करने में मदद की है, लेकिन मस्तिष्क स्कैन में खुन के थक्के दिखे।"

इस बीच, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उपमुख्यमंत्री केशव मौर्य एसजीपीजीआई की क्रिटिकल केयर मेडिसिन आईसीयू में ले जाने से पहले दिग्गज नेता से मिलने गए थे।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement