Friday, May 17, 2024
Advertisement

उत्तर प्रदेश में जनसेवा केंद्रों पर कोविड वैक्सीन लगवाने के लिए मुफ्त में होगा रजिस्ट्रेशन

उत्तर प्रदेश सरकार ने ग्रामीणों को कोविड-19 टीकाकरण के पंजीकरण में हो रही मुश्किलों के मद्देनजर जनसेवा केंद्रों पर मुफ्त रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था की है।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 20, 2021 19:02 IST
COVID-19 Vaccine Registration, Corona Vaccine Registration, Uttar Pradesh Vaccine- India TV Hindi
Image Source : PTI उत्तर प्रदेश सरकार ने कोविड-19 टीकाकरण के लिए जनसेवा केंद्रों पर मुफ्त रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था की है।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने ग्रामीणों को कोविड-19 टीकाकरण के पंजीकरण में हो रही मुश्किलों के मद्देनजर जनसेवा केंद्रों पर मुफ्त रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था की है। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने गुरुवार को बताया कि टीकाकरण के लिए नागरिकों को ऑनलाइन पोर्टल CoWin पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होता है, मगर खासकर ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों को ऑनलाइन पंजीकरण में दिक्कतें हो रही हैं। उन्होंने बताया कि इसे देखते हुए राज्य सरकार ने अपनी CSC 3.0 परियोजना के सभी जनसेवा केंद्रों के माध्यम से यह सुविधा मुफ्त में उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है।

‘जारी किए गए आवश्यक निर्देश’

प्रवक्ता ने बताया कि इस बारे में आवश्यक निर्देश जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों में इस वक़्त 93000 से ज्यादा जन सेवा केंद्र संचालित हो रहे हैं और इन केंद्रों पर यह सुविधा उपलब्ध हो जाने से ग्रामीण क्षेत्रों के तथा तकनीकी रूप से अनभिज्ञ लोग भी वैक्सिनेशन के लिए आसानी से अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। प्रवक्ता ने कहा कि जन सेवा केंद्रों पर रजिस्ट्रेशन की सुविधा मिलने से प्रदेश में कोविड टीकाकरण के काम में भी तेजी आएगी। उन्होंने बताया कि यह सुविधा लोगों को मुफ्त में उपलब्ध कराई जाएगी।

गुरुवार को कोरोना के 6,725 नए मामले
इस बीच उत्तर प्रदेश में गुरुवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के 6,725 नए मामले सामने आए हैं। राज्य के अपर मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने बताया, ‘पिछले 24 घंटों में 13,590 लोग डिस्चार्ज हुए। राज्य में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 1,16,434 है। रिकवरी दर 91.8% हो गई है।’ प्रसाद ने कहा कि उत्तर प्रदेश में अब तक 1,23,42,160 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है और 33,04,290 लोगों को इसकी दूसरी डोज लगाई गई है। उन्होंने बताया कि 18-44 साल के बीच आने वाले 7,46,875 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज़ दी जा चुकी है। (भाषा)

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement