Thursday, April 25, 2024
Advertisement

ऐक्शन में योगी सरकार, लॉकडाउन के दौरान यूपी पहुंचे 5 लाख मजदूरों के रोजगार के लिए बनेगी कमिटी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले 45 दिनों के दौरान देश के विभिन्न राज्यों से प्रदेश वापस पहुंचे लगभग 5 लाख श्रमिकों को स्थानीय स्तर पर रोजगार देने के लिए एक समिति बनाने के निर्देश दिए हैं।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: April 19, 2020 14:56 IST
Yogi government, Yogi government 5 lakh laborers, Coronavirus, Coronavirus Lockdown- India TV Hindi
योगी ने प्रमुख सचिव-स्वास्थ्य को निर्देश दिया कि जिन क्षेत्रों में कोरोना वायरस संक्रमण के 10 से ज्यादा मामले हैं उन्हें अभी न खोला जाए। Facebook File

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले 45 दिनों के दौरान देश के विभिन्न राज्यों से प्रदेश वापस पहुंचे लगभग 5 लाख श्रमिकों को स्थानीय स्तर पर रोजगार देने के लिए एक समिति बनाने के निर्देश दिए हैं। CM ने यह निर्देश रविवार को अपने सरकारी आवास पर ‘Team-11’ के साथ लॉकडाउन समीक्षा बैठक के दौरान दिए। कृषि उत्पादन आयुक्त की अध्यक्षता में गठित यह पांच सदस्यीय समिति 'एक जिला, एक उत्पाद योजना' (ODOP) लॉकडाउन के दौरान यूपी पहुंचे 5 लाख मजदूरों को रोजगार दिलाने की पहल : समिति गठित) के तहत रोजगार सृजन के साथ-साथ बैंक के माध्यम से ऋण मेले आयोजित कराएगी।

रोजगार मेलों का आयोजन करेगी प्रदेश सरकार

लोगों को अधिक से अधिक रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए रोजगार मेलों का भी आयोजन किया जाएगा। यह समिति रोजगार के ज्यादा अवसर पैदा करने के रास्तों को लेकर भी सुझाव देगी। समिति कुटीर, लघु एवं मंझोले उद्योगों समेत विभिन्न उद्योगों में रोजगार के अवसर पैदा करने की सम्भावनाएं भी तलाशेगी। योगी ने कहा कि रोजगार के अधिक से अधिक अवसर सृजित करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार ने रिवॉल्विंग फण्ड में जो बढ़ोतरी की है, उससे महिला स्वयंसेवी समूहों को विभिन्न गतिविधियों जैसे सिलाई, अचार, मसाला बनाना इत्यादि के तहत रोजगार उपलब्ध कराया जाए। महिलाओं द्वारा निर्मित सामग्रियों की मार्केटिंग ODOP के माध्यम से की जाए।

10 से ज्यादा मामले वाले क्षेत्र नहीं खोले जाएंगे
CM ने कहा कि कोरोना वायरस के कारण 25 मार्च से लागू लॉकडाउन के कारण ठेला, खोमचा, रेहड़ी आदि लगाने वालों, रिक्शा, ई-रिक्शा चालक, पल्लेदार, रेलवे कुली, दिहाड़ी मजदूरों आदि के सामने रोजगार का संकट खड़ा हो गया है। राज्य सरकार इसके प्रति अत्यन्त संवेदनशील है और इन्हें हर सम्भव सहायता उपलब्ध कराने के प्रयास कर रही है। बैठक के दौरान योगी ने प्रमुख सचिव-स्वास्थ्य को निर्देश दिया कि जिन क्षेत्रों में कोरोना वायरस संक्रमण के 10 से ज्यादा मामले हैं उन्हें अभी न खोला जाए। इमर्जेंसी सेवाएं भी सिर्फ उन्हीं अस्पतालों में चालू की जाएं जहां PPE किट्स, N-95 मास्क पर्याप्त मात्रा में मौजूद हों।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement