1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. चीन छोड़ने के उत्सुक निवेशकों पर योगी सरकार की नजर, निवेश पर देंगे खास पैकेज

चीन छोड़ने के उत्सुक निवेशकों पर योगी सरकार की नजर, निवेश पर देंगे खास पैकेज

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंत्रियों को विभिन्न देशों के दूतावास से संवाद स्थापित करने को कहा

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: April 17, 2020 17:17 IST
- India TV Paisa

UP government 

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देशव्यापी लॉकडाउन को अर्थव्यवस्था के लिए जहां एक चुनौती बताया, वहीं इसे भविष्य के लिए बड़ा अवसर भी करार दिया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ऐसी कंपनियों और निवेशकों के लिये विशेष पैकेज व सहूलियत देने को तैयार है जिनका चीन से मोह भंग हो गया हो और वो वहां से निवेश कहीं और लगाने का विचार कर रहे हों। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के इस दौर में सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ने की आवश्यकता है। यह बंद राज्य अर्थव्यवस्था के लिए एक बड़ी चुनौती के साथ ही बड़ा अवसर भी है। चुनौती को अवसर में बदलने के लिए अभी से प्रयास किए जाने चाहिए। इसके लिए अभी से टीम गठित कर कार्यवाही प्रारम्भ की जानी चाहिए।

अपर मुख्य गृह सचिव अवनीश अवस्थी के अनुसार कई कंपनियों का चीन से मोह भंग हुआ है। ऐसे में अगर कोई नयी कंपनी या निवेशक प्रदेश में आता है, तो मुख्यमंत्री ने उन्हें विशेष पैकेज व सहूलियत देने का निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री ने औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना तथा सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उपक्रम मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह को राज्य में निवेश आकर्षित करने के लिए विभिन्न देशों के दूतावासों से संवाद स्थापित करने के लिए कहा है। उन्होंने इस संबंध में एक कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बंद के दौरान आवश्यक वस्तुओं से जुड़ी औद्योगिक इकाइयों को चरणबद्ध तरीके से संचालित किया जा रहा है। चीनी मिलों को भी बन्द नहीं किया गया है। बंद के निर्देशों का पालन करते हुए एकीकृत परिसर में अर्थात चारदीवारी के अंदर स्थित ऐसी औद्योगिक इकाइयों को चलाने की अनुमति दी जा रही है। इनके तकनीकी और अन्य कर्मचारियों के रहने-खाने की व्यवस्था इकाई परिसर में ही है

Write a comment