Monday, April 29, 2024
Advertisement

Alert in UP: जुमे की नमाज को लेकर यूपी पुलिस अलर्ट पर, कानपुर में धारा 144 लगाई, दूसरे शहरों में भी सतर्कता

Alert in UP: आज जुमे की नमाज को लेकर कानपुर, मेरठ, लखनऊ सहित कई स्थानों पर पुलिस प्रशासन अलर्ट है।

Deepak Vyas Edited by: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: June 10, 2022 14:57 IST
Alert in UP- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Alert in UP

Highlights

  • कानपुर छावनी में बदला, धारा 144 लगाई
  • वाराणसी में संवेदनशील स्थानों पर खास सतर्कता
  • कानून का उल्लंघन करने पर तत्काल होगी गिरफ्तारी

Alert in UP: आज जुमे की नमाज को लेकर यूपी के कई हिस्सों में पुलिस प्रशासन अलर्ट है। संवेदनशील क्षेत्रों में पुलिस विशेष सतर्कता बरत रही है। वहीं कानपुर में धारा 144 लागू की गई है। कुछ दिन भड़की हिंसा के बाद पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था और शांति बनाए रखने के लिए पूरी तैयारी कर ली है। उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में पुलिस सतर्कता बरत रही है। मेरठ जोन में जुमे की नमाज को लेकर और भारत बंद की अफवाह को लेकर मेरठ जोन के आठ जिलों में हाई अलर्ट पर है। लखनऊ कमिश्‍नरी में पुलिस ने 10 जुलाई तक धारा 144 लागू कर दी है। हालांकि, इसके पीछे वजह कोरोना महामारी और आने वाले त्‍योहार बताए जा रहे हैं। 

Alert in UP

Image Source : INDIA TV
Alert in UP

कानपुर छावनी में बदला, धारा 144 लगाई

जुमे की नमाज के मद्देनजर कानपुर छावनी में तब्दील हो गया है। शहर में शुक्रवार को जुमे की नमाज होनी है। ऐसे में प्रशासन अतिरिक्त सतर्कता बरत रहा है। जुमे की नमाज को देखते हुए गुरुवार से ही प्रशासन ने चाक चौबंद तैयारियां शुरू कर दी थी। पुलिस लाइन में डीएम और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों की धर्म गुरुओं के साथ बैठक भी हुई। पुलिस के मुताबिक पूरे शहर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी है। 

वाराणसी में संवेदनशील स्थानों पर खास सतर्कता

वहीं वाराणसी में शांति व्यवस्था के लिए जिला को 6 जोन व 30 सेक्टर में बांटा है। ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे की वीडियोग्राफी सार्वजनिक हो जाने के बाद विभिन्न घटनाक्रमों को देखते हुए आज जुमे की नमाज को लेकर पुलिस प्रशासन अलर्ट मोड पर है। शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रमुख मस्जिदों और दूसरे अन्य संवेदनशील स्थानों पर पुलिस अधिकारी व मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। 

कानून का उल्लंघन करने पर तत्काल होगी गिरफ्तारी

उधर, अतिरिक्त महानिदेशक (एडीजी) मेरठ जोन राजीव सभरवाल ने बताया कि मेरठ जोन के सभी आठ जिलों के पुलिस अधीक्षकों से बैठक की जा चुकी है। सभी को मेरठ जोन की तरफ से पर्याप्त फोर्स मुहैया करा दी गई है, जिसमें 12 कंपनी पीएसी और आरएएफ दी गई है। सभी संवेदनशील इलाको मे ड्रोन से निगरानी रखी जाएगी। पूरे घटनाक्रम की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। साथ ही सभी जिलों के पुलिस अधीक्षक फोर्स के साथ सड़कों पर उतरकर शहर और गांवों की स्थिति का जायजा लेंगे। कानून का उल्लंघन करने पर तत्काल गिरफ्तारी के आदेश हैं, किसी को बख्शा नहीं जाएगा।

लाउडस्पीकर से सतर्क करेगी पुलिस

उन्होंने कहा कि लाउडस्पीकर के उपयोग से पुलिस लोगों को ताकीद भी करेगी। पुलिस सतर्क करेगी कि किसी दबाव में आकर बाजार या दुकान बंद की कोशिश न करे। जुलूस के रूप मे निकलने वालों को चाहे वे शहर के हों या गांव—देहात के, तत्काल गिरफ्तार किया जाएगा और मुकदमा ठोका जाएगा। एडीजी ने बताया कि सभी जिलों में पर्याप्त पुलिस बल है। कानून व्यवस्था का पालन पूरी सख्ती से साथ कराया जाएगा। कोई कोताही नहीं बरती जाएगी।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement