Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

Bhupendra Singh Chaudhary: भूपेंद्र सिंह चौधरी को मिली यूपी BJP की कमान, 2024 आम चुनाव से पहले पार्टी ने खेला बड़ा दांव

Bhupendra Singh Chaudhary: भूपेंद्र चौधरी को पार्टी की कमान देने से साफ है कि पार्टी जाट लैंड में अपनी जमीन मजबूत करना चाहती है। पार्टी भूपेंद्र चौधरी के सहारे सपा और RLD गठबंधन के असर को कम करना चाहती है।

Reported By : Ruchi Kumar Edited By : Khushbu Rawal Updated on: August 25, 2022 15:40 IST
Bhupendra Singh Chaudhary- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Bhupendra Singh Chaudhary

Highlights

  • भूपेंद्र चौधरी बने यूपी के नए बीजेपी अध्यक्ष
  • पश्चिमी यूपी के बड़े जाट नेता हैं भूपेंद्र चौधरी
  • यूपी सरकार में पंचायतीराज मंत्री हैं चौधरी

Bhupendra Singh Chaudhary: 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने यूपी में बड़ा दांव चला है। बीजेपी ने पश्चिमी यूपी के बड़े जाट नेता भूपेंद्र सिंह चौधरी को यूपी बीजेपी की कमान सौंप दी है। भूपेंद्र सिंह चौधरी यूपी सरकार में इस वक्त पंचायतीराज मंत्री हैं और बीजेपी के जाट वोट बैंक को साधने के लिए वह सबसे  मजबूत नेता माने जा रहे हैं। भूपेंद्र चौधरी को पार्टी की कमान देने से साफ है कि पार्टी जाट लैंड में अपनी जमीन मजबूत करना चाहती है। पार्टी भूपेंद्र चौधरी के सहारे सपा और RLD गठबंधन के असर को कम करना चाहती है।

अमित शाह के करीबी हैं भूपेंद्र चौधरी

 2022 के विधानसभा चुनाव में सपा-आरएलडी गठबंधन ने पश्चिमी यूपी में बड़ी सेंध लगाने की कोशिश की थी लेकिन वो इसमें कामयाब नहीं हो सकी। कुछ सीटों पर बीजेपी को कड़ी टक्कर जरूर मिली थी ऐसे में बीजेपी भूपेंद्र चौधरी के सहारे पश्चिमी यूपी में अपनी जीत को पुख्ता करने में लगी है। भूपेंद्र चौधरी केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के करीबी हैं और पुराने स्वयं सेवक हैं। उन्हें संगठन में काम करने का लंबा अनुभव है।

जाने, कैसे एक तीर से कई निशाने साधने की कोशिश में है बीजेपी
भूपेंद्र चौधरी को यूपी बीजेपी का अध्यक्ष बनाए जाने के पीछे पार्टी एक तीर से कई निशाने साधने की कोशिश में है। भूपेंद्र चौधरी पश्चिमी यूपी के बड़े जाट नेता है। किसान आंदोलन के दौरान भूपेंद्र चौधरी ने जाट नेताओं को बीजेपी के पाले में बनाए रखा था जिसका फायदा बीजेपी के 2022 के विधानसभा चुनावों में हुआ था। बीजेपी भूपेंद्र चौधरी के सहारे 2024 में 2014 के नतीजों को दोहराना चाहती है। पार्टी भूपेंद्र चौधरी को अध्यक्ष बनाकर जाट  वोटरों को एकजुट करना चाहती है साथ ही गन्ना किसानों की नाराज़गी को भी दूर करने की कोशिश करेगी।

पश्चिमी यूपी की 20 लोकसभा सीटों पर है जहां जाट वोटर्स का खासा असर
2024 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए बीजेपी यूपी में जाट वोटर्स को साधने की तैयारी कर रही है। इस सियासी बिसात में संगठन का लंबा तजुर्बा, जाट बिरादरी और राजनीतिक अनुभव प्रदेश अध्यक्ष बनने के लिए कैबिनेट मंत्री चौधरी भूपेंद्र सिंह के पक्ष में थे। भूपेंद्र चौधरी साल 2007 से 2012 तक पश्चिमी उत्तर प्रदेश के क्षेत्रीय मंत्री रहे। वहीं, साल 2011-2018 तक लगातार 3 बार पश्चिमी यूपी के क्षेत्रीय अध्यक्ष भी रहे हैं।

ओबीसी वोटर्स को आपने पाले में करने की कोशिश में बीजेपी
यूपी में जाट वोटर 3 से 4 फीसदी हैं लेकिन पश्चिमी यूपी में इनकी संख्या 17 फीसदी से ज्यादा है। पार्टी की नजर पश्चिमी यूपी की 20 लोकसभा सीटों पर है जहां जाट वोटर्स का खासा असर है। वहीं 12 लोकसभा की सीटें ऐसी हैं जहां जाट वोटर हार जीत तय करते हैं। यूपी की 120 सीटों पर जाटों का प्रभाव है जबकि 30 विधानसभा सीटों में जाट निर्णायक हैं। बीजेपी भूपेंद्र चौधरी को यूपी बीजेपी की कमान सौंपकर पश्चिमी यूपी के 12 जिलों सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बागपत, बिजनौर, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, मुरादाबाद, संभल, अमरोहा, बुलंदशहर, हाथरस, अलीगढ़ और फिरोजाबाद  के जाट और ओबीसी वोटर्स को आपने पाले में करने की कोशिश में है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement