"बच्चा मां के पेट से पैदा होने से पहले कहता, पूछ लो बाहर निकलना भी है या नहीं", बयान पर आजम खान के खिलाफ FIR दर्ज

आजम खान महिलाओं के खिलाफ विवादित बयान देकर बुरे फंस गए हैं। उनके इस बयान को लेकर रामपुर जिले के गंज थाने में महिलाओं ने मामला दर्ज करवाया है।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: December 02, 2022 23:27 IST
आजम खान- India TV Hindi
Image Source : PTI आजम खान

समाजवादी पार्टी (सपा) के वरिष्ठ नेता आजम खान पर अब एक और मुसीबत आ गई है। आजम खान हमेशा अपने विवादित बयानों को लेकर चर्चा में रहते हैं। लेकिन इस बार वह महिलाओं के खिलाफ विवादित बयान देकर बुरे फंस गए हैं। उनके इस बयान से महिलाओं में गुस्सा भरा पड़ा है। जिसके चलते रामपुर जिले के गंज थाने में महिलाओं ने सपा नेता पर FIR दर्ज करवाया है। पुलिस ने भी इस मामले में कार्रवाई शुरू कर दी है।

महिलाओं के खिलाफ विवादित टिप्पणी को लेकर हुआ मामला दर्ज

शिकायतकर्ता शहनाज बेगम ने आरोप लगाया है कि 29 नवंबर को शतुरखाना में सपा उम्मीदवार आसिम राजा के समर्थन में आयोजित एक जनसभा के दौरान आजम खान ने कहा था कि ''जो आज तुम्हारे और हमारे साथ हुआ है। चार सरकारों में मैंने ऐसा किया होता, तो बच्चों, तुम्‍हारी मुस्‍कुराहट की कसम खाकर कहता हूं, बच्चा मां के पेट से पैदा होने से पहले ये पूछता कि पूछ लो आजम खान से कि बाहर निकलना भी है कि नहीं।'' शिकायत में आरोप लगाया है कि आजम खान ने महिलाओं के लिए अमर्यादित भाषा का प्रयोग कर उन्हें लज्जित और अपमानित किया है। 

इन धाराओं में हुआ मामला दर्ज

पुलिस क्षेत्राधिकारी (नगर) अनुज चौधरी ने बताया कि आजम खान के खिलाफ शहनाज बेगम की तहरीर के आधार पर IPC की धाराओं 294 B (अश्‍लील, मानहानिकारक, अपमानजनक बयान) 354 A (किसी महिला की लज्जा भंग करते हुए उसके अभिमान को ठेस पहुंचाना) 504 (जानबूझकर अपमान करना) 505-2 (विभिन्न समुदायों के बीच शत्रुता, घृणा की भावना पैदा करना) 509 (स्त्री की लज्जा के अनादर की सजा) 153-ए (1) (धर्म, जाति या नस्ल के आधार पर विभिन्न वर्गों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना) और लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1950, 1951 और 1989 की धारा 125 के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है। 

रामपुर में सपा उम्मीदवार के समर्थन में प्रचार करने गए थे आजम खान

उल्लेखनीय है कि आजम खान को 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान नफरत भरा भाषण देने के मामले में रामपुर की एक अदालत ने इसी महीने तीन साल की सजा सुनाई। इसके बाद आजम की विधानसभा सदस्यता खत्म कर दी गई। इसी के कारण रामपुर विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव हो रहा है। रामपुर में आजम खान के करीबी आसिम राजा सपा के उम्‍मीदवार हैं, जबकि भारतीय जनता पार्टी ने यहां आकाश सक्‍सेना को अपना उम्‍मीदवार बनाया है। 

पुलिस ने कार्रवाई करने की बात कही

आजम खान चार बार उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री रहे हैं और अपने उन्ही कार्यकालों का हवाला देते हुए उन्होंने महिलाओं संबंधी विवादित बयान दिया। शहनाज बेगम ने रामपुर के थाना गंज में आजम खान के विरुद्ध गुफा की रात को FIR दर्ज कराई। चौधरी ने कहा कि दर्ज प्राथमिकी के आधार पर विवेचना की जाएगी और साक्ष्यों के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन