Friday, April 26, 2024
Advertisement

Kanpur Violence: कानपुर हिंसा मामले में पुलिस का एक्शन शुरू, 3 FIR दर्ज, 36 गिरफ्तार

Kanpur Violence: 36 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बेगनगंज थाने में कुल तीन एफआईआर दर्ज की है।

Vishal Pratap Singh Reported by: Vishal Pratap Singh @vishalpsing
Updated on: June 04, 2022 16:52 IST
Kanpur Violence- India TV Hindi
Image Source : PTI Kanpur Violence

Highlights

  • बेगनगंज थाने में कुल तीन एफआईआर दर्ज
  • जौहर फैंस एसोसिएशन के हयात ज़फ़र हाशमी समेत 40 नामजद
  • हिंसा से पहले मौलानाओं की बैठक हुई थी

Kanpur Violence: कानपुर हिंसा के मामले में मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ के सख्त निर्देश के बाद पुलिस का एक्शन शुरू हो गया है। इस मामले में पुलिस ने अब तक तीन एफआईआर दर्ज कर 36 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बेगनगंज थाने में कुल तीन एफआईआर दर्ज की है। इस एफआईआर में जौहर फैंस एसोसिएशन के हयात ज़फ़र हाशमी, एहतशाम कबाड़ी, जीशान, आकिब, निज़ाम, अज़ीज़ुर, आमिर जावेद व इमरान काले समेत 40 नामजद और 1000 अज्ञात लोगों पर केस दर्ज किया गया है। हत्या के प्रयास,  सीएलए (7 लॉ क्रिमिनल एमेंडमेंट एक्ट), बलवा समेत अन्य गंभीर धाराओं में केस दर्ज किया गया है। ताजा जानकारी के मुताबिक कानपुर हिंसा के मुख्य आरोपी हयात जफ़र हाशमी को STF ने लखनऊ से गिरफ्तार कर लिया है।

कानपुर हिंसा अपडेट

  1. बेगनगंज थाने में तीन एफआईआर दर्ज
  2. अब तक 36 आरोपी गिरफ्तार
  3. 40 नामजद और 1000 अज्ञात लोगों पर केस
  4. हत्या के प्रयास, बलवा समेत गंभीर धाराओं में केस

हिंसा से पहले मौलानाओं की हुई थी बैठक

जानकारी के मुताबिक हिंसा से पहले मौलानाओं की बैठक हुई थी। इन मौलानाओं ने बीजेपी प्रवक्ता नूपुर शर्मा की गिरफ्तारी की मांग की थी। इस बैठक में हयात जफर हाशमी भी मौजूद था जो एम एम एस जौहर फैंस एसोसिएशन का अध्यक्ष भी है।

बेकनगंज थाने में 3 एफआईआर दर्ज 

  1. पहली एफआईआर इंस्पेक्टर बेकनगंज नवाब अहमद की तरफ से दर्ज करवाई गई जिसमें हयात जफर हाशमी समेत 36 लोगों को नामजद किया गया है। इसमें बाबा चौराहे से मार्केट को बंद कराने और उसके बाद शुरू हुए पथराव की घटना को लेकर एफआईआर दर्ज करवाई गई।
  2. दूसरी एफआईआर चंदेश्वर हाता के पास भीड़ द्वारा राहगीरों के साथ की गई मारपीट के मामले में दर्ज हुई।
  3. तीसरी एफआईआर सब इंस्पेक्टर आरिफ रजा की तरफ से दर्ज करवाई गई,जिसमें हयात जफरा हाशमी समेत 19 लोग नामजद किए गए और 350 अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज कराया गया। यह एफआईआर दादा मियां चौराहे पर हुए पथराव और बलवे के मामले में दर्ज कराई गई।

सीएम योगी ने सख्ती से निपटने के दिए निर्देश

उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कानपुर नगर की हिंसा का संज्ञान लेते हुए शुक्रवार को प्रशासनिक अधिकारियों को हिदायत दी कि प्रदेश में कायम अमन-चैन के माहौल को बिगाड़ने का प्रयास करने वालों के साथ सख्ती से निपटा जाए। गौरतलब है कि पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ कथित ‘अपमानजनक’ टिप्पणियों के विरोध में शुक्रवार को कानपुर नगर में जुमे की नमाज के बाद दुकानें बंद कराने के प्रयास के दौरान दो समुदायों के लोगों द्वारा एक-दूसरे पर पथराव और बम फेंके जाने के बाद वहां कुछ इलाकों में हिंसा हुई। 

उपद्रवियों को चिन्हित कर उनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाए-योगी

शुक्रवार मध्यरात्रि को जारी एक सरकारी बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री ने निर्देशित किया कि प्रदेश में कायम अमन-चैन के माहौल को खराब करने का प्रयास करने वालों के साथ सख्ती से निपटा जाए। उन्होंने कानपुर नगर की घटना के संबंध में निर्देशित किया कि उपद्रवियों को चिन्हित कर उनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाए और आवश्यकता होने पर वहां अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जाए। योगी ने कहा कि अनावश्यक बयानबाजी कर माहौल खराब करने की कोशिश करने वालों के खिलाभ भी कड़ी कार्यवाही की जाए। योगी ने जोर देकर कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि सड़कों पर धार्मिक गतिविधियां न आयोजित हों। (इनपुट-भाषा)

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement