Saturday, April 20, 2024
Advertisement

गाड़ी में पेट्रोल डलवाते समय रखें ध्यान, ऐसे कर रहे हैं तेल की चोरी, पुलिस ने किया भंडाफोड़

पेट्रोल-डीजल चोरी करने का नया मामला सामने आया है। आपको बता दें कि चोरी करने वाले चोर पहले पेट्रोल पंपो के मशीनों में पहले चिप फिट करते थे इसके बाद लोगों को चूना लगाने का काम करते थे।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Published on: November 05, 2022 23:09 IST
पेट्रोल पंप - India TV Hindi
Image Source : PEXEL पेट्रोल पंप

देश में पेट्रोल-डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं और आपके गाड़ी में डलने वाली पेट्रोल भी कम डल रही है। अब आप सोच रहें होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है। हां ऐसा हो रहा है। अगर आप एक लीटर पेट्रोल अपनी गाड़ी में डलवा रहे हैं तो आपकी गाड़ी में एक लीटर से पेट्रोल कम डाली जा रही है।

चिप सेट करके तेल कम देते थे 

उत्तर प्रदेश एसटीएफ ने इस खेल का भंडाफोड़ किया है। पुलिस ने मास्टरमाइंड समेत 9 लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस के मुताबिक, ये गैंग पेट्रोल पंप के मशीनों चिप लगाकर और सॉल्वेंट मिलाकर पूरा खेल रचते थे। जब चिप फिट कर दिया जाता था तो गाड़ी मालिकों के गाड़ियों में कम पेट्रोल जाने लगती थी। पुलिस को शिकायत मिली थी कि नायरा कंपनी के पेट्रोल पंप पर चिप लगाकर पेट्रोल डाल जा रहे हैं। 

शिकायत पर कार्रवाई 
ग्राहकों भनक लगी कि पेट्रोल कम जा रही है। इसके बाद पुलिस ने शिकायत पर एक्शन लेते हुए इस खेल में शामिल मास्टमाइंड सतेंद्र उर्फ देवेंद्र को मेरठ के परतापुर से दर दबोच लिया है। पुलिस ने बताया कि ये 2017 में छापेमारी के दौरान रिजेक्ट हुई पेट्रोल डिस्पेंसिंग मशीन की चिप व अन्य आधुनिक उपकरण पंपो में सेट किया करते थे 

डमी टैंकरों से भी खेल 
मिली जानकारी के मुताबिक ये गैंग मेरठ, बागपत, और हापुड़ में पेट्रोल पंपो के मशीनों में बड़े पैमाने पर चिप लगाया था यानी यहां के लोगों को खुब चूना लगाया गया था। इस संबंध में अधिकारियों का कहना है कि आरोपी इतना ही नहीं पेट्रोल लाने वाले टैंकर में लगे मीटर में भी गड़बड़ी कर देते थे। डमी टैंकर में मशीन लगाकर कंपनी को गलत डाटा सेंड करके तेल चुराया करते थे। मामलों को लेकर आरोपी से पुछताछ जारी है। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement