Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Lok Sabha Bypolls: आजमगढ़ से 'निरहुआ' और रामपुर से घनश्याम लोधी को BJP ने दिया टिकट, 23 जून को चुनाव

लोकसभा उपचुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है।  उपचुनाव के लिए रामपुर संसदीय क्षेत्र से घनश्याम लोधी और आजमगढ़ से दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' को उम्मीदवार घोषित किया गया है।

Swayam Prakash Edited by: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: June 04, 2022 18:06 IST
BJP fields Nirhua from Azamgarh and Ghanshyam Lodhi from Rampur for Lok Sabha Bypolls- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO BJP fields Nirhua from Azamgarh and Ghanshyam Lodhi from Rampur for Lok Sabha Bypolls

Highlights

  • आजमगढ़ और रामपुर से बीजेपी उम्मीदवार घोषित
  • दिनेश लाल 'निरहुआ' और घनश्याम लोधी को टिकट
  • 23 जून को उत्तर प्रदेश में उपचुनाव, 26 को नतीजे

Lok Sabha Bypolls: लोकसभा उपचुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है। भाजपा की उत्तर प्रदेश इकाई के मीडिया प्रभारी मनीष दीक्षित ने बताया कि 23 जून होने वाले उपचुनाव के लिए रामपुर संसदीय क्षेत्र से घनश्याम लोधी और आजमगढ़ से दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' को उम्मीदवार घोषित किया गया है। 

हार का सामना कर चुके हैं निरहुआ

गौरतलब है कि दिनेश लाल यादव भोजपुरी फिल्मों के अभिनेता और लोकगायक हैं। निरहुआ 2019 के लोकसभा चुनाव में आजमगढ़ में समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव के विरूद्ध चुनाव लड़ चुके हैं और उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। भाजपा ने दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' पर फिर से दांव लगाया है। 

रामपुर में घनश्याम लोधी पर दांव

आजमगढ़ में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने पूर्व विधायक शाह आलम उर्फ गुडडू जमाली को पहले ही अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है। आजमगढ़ सीट सपा प्रमुख अखिलेश यादव के पिछले विधानसभा चुनाव में मैनपुरी जिले के करहल क्षेत्र से विधायक चुने जाने के बाद इस्तीफे से रिक्त हुई है। रामपुर में भाजपा ने पूर्व विधान परिषद सदस्य घनश्याम लोधी पर दांव लगाया है। यह सीट समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खान के इस्तीफे से रिक्त हुई है। खान विधानसभा चुनाव में जेल में रहते हुए रामपुर विधानसभा सीट से चुनाव जीते थे और हाल ही में उच्चतम न्यायालय से जमानत मिलने के बाद रिहा हुए हैं। 

सपा छोड़ भाजपा में आए लोधी को टिकट

लोधी भी विधानसभा चुनाव से पहले समाजवादी पार्टी छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे। अति पिछड़ी जाति से आने वाले घनश्याम लोधी 2016 में सपा से विधान परिषद सदस्य चुने गये थे और उन्हें आजम खान का करीबी माना जाता था लेकिन, विधानसभा चुनाव के दौरान सपा ने उन्हें पार्टी से निष्कासित कर दिया। हालांकि, लोधी ने उस वक्त दावा किया कि वह दो दिन पहले ही सपा छोड़ चुके हैं। 

23 जून को वोटिंग, 26 को नतीजे

निर्वाचन आयोग के अनुसार, रामपुर और आजमगढ़ लोकसभा सीटों पर 23 जून को मतदान होगा और मतगणना 26 जून को होगी। उपचुनाव के लिए अधिसूचना 30 मई को जारी की गई थी।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement