Friday, May 17, 2024
Advertisement

Noida : कांवड़ यात्रा और बकरीद को लेकर पुलिस अलर्ट, पुलिस कमिश्नर ने अधिकारियों के साथ की बैठक

Noida : इस मीटिंग में पुलिस अधिकारियों को गौतमबुद्ध नगर कमिश्नरेट की कानून व्यवस्था को दुरुस्त बनाए रखने के संबंध में जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Published on: July 06, 2022 9:08 IST
Alok Singh, Police Commissioner Gautam Budh Nagar- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Alok Singh, Police Commissioner Gautam Budh Nagar

Highlights

  • धार्मिक स्थलों के आसपास निरंतर पेट्रोलिंग
  • मिलीजुली आबादी वाले इलाकों में जाकर लोगों से संवाद
  • महत्वपूर्ण स्थानों, धार्मिक स्थलों पर पुलिस फोर्स की पर्याप्त तैनाती

Noida : सावन के महीने में होने वाली कांवड़ यात्रा, बकरीद और अन्य आनेवाले त्यौहारों के मद्देनजर गौतमबुद्धनगर (नोएडा) के पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह (Alok Singh) ने पुलिस अधिकारियों के साथ एक मीटिंग की। इस मीटिंग में पुलिस अधिकारियों को गौतमबुद्ध नगर कमिश्नरेट की कानून व्यवस्था को दुरुस्त बनाए रखने के संबंध में जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए। पुलिस कमिश्नर द्वारा सभी पुलिस अधिकारियों, थाना प्रभारियों को पीस कमेटी की मीटिंग करने का निर्देश दिया गया।  साथ ही यह भी कहा गया कि वे समुदाय के धर्मगुरुओं और संभ्रांत लोगों से मिलकर आपसी सौहार्द बनाए रखने के लिए लोगों को प्रेरित करें। 

कानून-व्यवस्था दुरुस्त बनाए रखने के लिए जरूरी निर्देश

मंगलवार को पुलिस कमिश्नर गौतमबुद्धनगर आलोक सिंह ने पुलिस कमिश्नर कार्यालय सेक्टर-108 के सभागार में सभी पुलिस अधिकारियों के साथ यह मीटिंग की। मीटिंग में मौजूद सभी पुलिस अधिकारियों को आगामी कांवड़ यात्रा और अन्य आनेवाले त्योहारों को सकुशल संपन्न कराने, स्ट्रीट क्राइम पर प्रभावी अंकुश लगाने और कमिश्नरेट की कानून व्यवस्था को दुरुस्त बनाए रखने के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। सभी पुलिस अधिकारियों को रोजाना फुट पेट्रोलिंग करने, मिलीजुली आबादी वाले इलाकों में जाकर लोगों से संवाद करने, धार्मिक स्थलों के आसपास निरंतर पेट्रोलिंग कराने, धार्मिक गुरुओं के साथ मीटिंग करने और लोगों को आपसी सौहार्द बनाए रखने के उद्देश्य से समझाने तथा इलाके के संभ्रांत लोगों के साथ सामंजस्य बनाए रखने का निर्देश दिया गया।

Poice Officers Meeting, Nodia

Image Source : INDIA TV
Poice Officers Meeting, Nodia 

महत्वपूर्ण स्थानों, धार्मिक स्थलों पर पुलिस की तैनाती

पुलिस कमिश्नर द्वारा सभी पुलिस अधिकारियों/थाना प्रभारियों को अपने अपने इलाके में महत्वपूर्ण स्थानों, धार्मिक स्थलों और भीड़भाड़ वाली जगहों को चिन्हित करके वहां पर्याप्त मात्रा में पुलिस फोर्स की ड्यूटी लगाने को कहा गया। साथ ही अपने-अपने क्षेत्र के होटल, लॉज व धर्मशालाओं में ठहरे हुए व्यक्तियों का सत्यापन और पहले के विवाद आदि का अवलोकन करने का निर्देश दिया गया। पुलिस कमिश्नर ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे कांवड़ यात्रा मार्ग का भ्रमण कर समय रहते व्यवस्था को दुरुस्त कर लें साथ ही रूट डाइवर्जन की व्यवस्था को भी सुनिश्चित कर लें।

रोजाना बैरिकेडिंग लगाकर वाहनों की चेकिंग

पुलिस कमिश्नर ने संबंधित पुलिस अधिकारियों को रोजाना बैरिकेडिंग लगाकर संदिग्ध वाहनों और संदिग्ध लोगों की चेकिंग कराने के संबंध में निर्देश दिया।  नियमों व कानून का पालन ना करने वाले लोगों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई करने, अपराधिक प्रवृत्ति वाले लोगों को चिन्हित करके उनकी सूची तैयार कर कठोर कार्रवाई करने के साथ ही असामाजिक तत्वों को चिन्हित कर उनके विरुद्ध कानून कार्यवाही करने का भी निर्देश दिया गया। 

सोशल मीडिया पर पुलिस की कड़ी नजर

इसके साथ ही पुलिस को सोशल मीडिया के माध्यम से भी लोगों पर कड़ी नजर रखने का निर्देश दिया गया। भ्रामक खबर फैलाने वाले या आपसी सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश करने वाले लोगों को चिन्हित कर उनके विरुद्ध कठोरतम कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया। इस मीटिंग के दौरान ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर लव कुमार, अपर पुलिस आयुक्त भारती सिंह, सभी डीसीपी, एडीसीपी, सहायक पुलिस आयुक्त और सभी थाना प्रभारी मौजूद रहे।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement