Monday, April 29, 2024
Advertisement

Noida Twin Tower: नोएडा ट्विन टावर की तरह केरल में भी ढहाई थी इमारत, मुआवजे के लिए अब तक काट रहे चक्कर

Noida Twin Tower: नोएडा में रविवार को जिन दो टावरों को गिराया जाना है कि उसके पास रहने वाले लोगों को केरल के मारडू नगर निकाय के कुछ निवासियों ने सचेत करते हुए कहा है कि इमारतें ढहाये जाने से पहले ‘‘वे अपनी इमारतों की सुरक्षा के लिए अधिकारियों से कानूनी आश्वासन ले लें।’’

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @SwayamNiranjan
Published on: August 27, 2022 17:58 IST
Noida Twin Towers will be demolished on Sunday- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV GFX Noida Twin Towers will be demolished on Sunday

Highlights

  • कल गिराए जाएंगे नोएडा में सुपरटेक के अवैध ट्विन टावर
  • केरल में भी ढहाए गए थे अल्फा सिरीन ट्विन अपार्टमेंट
  • केरल के मारडू नगर निकाय के निवासियों को नहीं मिला मुआवजा

Noida Twin Tower: नोएडा में रविवार को जिन दो टावरों को गिराया जाना है कि उसके पास रहने वाले लोगों को केरल के मारडू नगर निकाय के कुछ निवासियों ने सचेत करते हुए कहा है कि इमारतें ढहाये जाने से पहले ‘‘वे अपनी इमारतों की सुरक्षा के लिए अधिकारियों से कानूनी आश्वासन ले लें।’’ दरअसल मराडू नगर पालिका के निवासी 56 साल के सुगुणन का केरल में दो मंजिला घर दो साल पहले तब क्षतिग्रस्त हो गया था जब पास में ही एक ऊंची अवैध इमारत को ढहाया गया था। तब से वह मुआवजे के लिए इस विभाग से उस विभाग भटक रहे हैं। 

"अपार्टमेंट ढहाए जाने से घर में आई दरार"

सुगुणन ने कहा कि अल्फा सिरीन ट्विन अपार्टमेंट को ढहाए जाने के कारण उनके घर की छत पर दरारें आ गई थीं जिससे उन्हें तीन लाख रुपये का नुकसान हुआ। सुगुणन पेशे से प्लंबर हैं और उन्होंने कहा कि मुआवजे के लिए उनकी उम्मीद अब टूट रही है क्योंकि अधिकारी उन्हें लगातार नजरअंदाज कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि उनके पड़ोसी अजित का घर भी क्षतिग्रस्त हो गया था और चार लाख रुपये मुआवजे का इंतजार करते उसकी कोविड से मौत हो गई। नोएडा स्थित करीब सौ मीटर ऊंचे एपेक्स एंड सियान टावर रविवार दोपहर को गिराये जाने हैं और नगर निकाय प्रशासन प्रभावित लोगों को मुआवजा दिलाने का प्रयास कर रहा है। 

इमारत ढहाने से पहले घरों का किया था बीमा
त्रिपुनितुरा के विधायक के. बाबू ने कहा, ‘‘केरल के मारडू में कुछ लोग अब भी आंदोलन कर रहे हैं कि इमारत ढहाए जाने से उनके घरों को हुए नुकसान के लिए मुआवजा दिया जाए। उन्हें सरकार या संबंधित अधिकारियों से अभी तक कोई आश्वासन नहीं मिला है।’’ मारडू नगर पालिका के अध्यक्ष अशनपरम्बिल ने कहा कि लगभग 10 परिवार ऐसे हैं जिन्हें मुआवजा नहीं मिला जबकि इमारत ढहाए जाने से पहले उनके घरों का बीमा किया गया था। 

रविवार को गिराए जाएंगे अवैध ट्विन टावर 
नोएडा में सुपरटेक के अवैध ट्विन टावर को ढहाए जाने के लिए विस्फोटकों और संबंधित व्यवस्थाओं का शनिवार को अंतिम निरीक्षण किया गया। परियोजना के अधिकारियों ने बताया कि विस्फोटक लगाने और उन्हें जोड़ने का सारा काम पहले ही पूरा किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि केवल ट्विन टावरों को आपस में जोड़ने और संरचनाओं से ‘एक्सप्लोडर’ (विस्फोट करने वाले यंत्र) तक 100 मीटर लंबी केबल तार बिछाने का काम बचा है। उन्होंने बताया कि इन इमारतों को रविवार को गिराया जाएगा। दिल्ली के कुतुब मीनार से भी ऊंची 100 मीटर की इन इमारतों को गिराने के लिए 3700 किलोग्राम से अधिक विस्फोटक का इस्तेमाल किया जाएगा। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement