Friday, March 29, 2024
Advertisement

OMG: यूपी के इस गार्डन में पहली बार मादा घड़ियाल ने एक दर्जन से ज्यादा बच्चों को जन्म दिया, देखें VIDEO

OMG: चिड़ियाघर के डॉक्टर और स्टाफ मादा घड़ियाल और उनके बच्चों की देखभाल कर रहे हैं। बता दें कि लखनऊ चिड़ियाघर में एक दौर में खूब घड़ियाल हुआ करते थे लेकिन बीते 10 साल में यहां से 19 घड़ियालों को दूसरे प्राणी उद्यानों में भेजा गया।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi
Published on: July 27, 2022 13:39 IST
Gharial birth in Lucknow - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV GFX Gharial birth in Lucknow

Highlights

  • लखनऊ के नवाब वाजिद अली शाह जूलॉजिकल गार्डन में हुआ कमाल
  • पहली बार घड़ियाल ने एक दर्जन से ज्यादा बच्चों को जन्म दिया
  • मादा घड़ियाल ने एक साथ 12 अंडे दिए, सभी बच्चे स्वस्थ

OMG: क्या आपने किसी घड़ियाल को एक दर्जन से ज्यादा बच्चे देते हुए देखा है? यूपी के लखनऊ स्थित नवाब वाजिद अली शाह जूलॉजिकल गार्डन में पहली बार घड़ियाल ने एक दर्जन से ज्यादा बच्चों को जन्म दिया है। इन घड़ियालों का वीडियो भी सामने आया है, जिसमें वह एक साथ दिखाई दे रहे हैं। इन घड़ियालों को देखने के लिए इस गार्डन में पर्यटकों की भीड़ भी बढ़ रही है। दरअसल ऐसा पहली बार हुआ है कि मादा घड़ियाल ने एक साथ 12 अंडे दिए और इन अंडो से बच्चे बाहर भी आ गए। घड़ियाल के सभी बच्चे पूरी तरह स्वस्थ हैं। 

चिड़ियाघर के डॉक्टर और स्टाफ मादा घड़ियाल और उनके बच्चों की देखभाल कर रहे हैं। बता दें कि लखनऊ चिड़ियाघर में एक दौर में खूब घड़ियाल हुआ करते थे लेकिन बीते 10 साल में यहां से 19 घड़ियालों को दूसरे प्राणी उद्यानों में भेजा गया। वन्यजीव विनिमय के तहत साल 2012 में कानपुर चिड़ियाघर को 2, साल 2013 में राजकोट प्राणी उद्यान को 3, साल 2014 में राजकोट को चार, साल 2017 में ओडिशा प्राणि उद्यान को 4, साल 2021 में कुकरैल घड़ियाल केंद्र को 2, साल 2022 में नागालैंड प्राणी उद्यान को चार घड़ियाल भेजे गए थे।

प्रजनन दर में कमी की वजह से घटी घड़ियालों की संख्या

बता दें कि लखनऊ में प्रजनन दर में कमी होने की वजह से लखनऊ चिड़ियाघर में घड़ियालों की संख्या घटी है। ताजा हालात ये थे कि यहां करीब 7 ही घड़ियाल थे। इसमें 3 नर, एक मादा घड़ियाल के अलावा तीन बच्चे बताए जाते हैं। इसी मादा घड़ियाल ने 12 अंडे दिए थे, जिसके बाद यहां घड़ियालों की संख्या में अचानक बढ़ोतरी हुई है। इन बच्चों के खानपान की पूरी व्यवस्था अधिकारियों की निगरानी में हो रही है।

घड़ियालों का कुनबा बढ़ने से देखने वालों की लगी भीड़ 

इस गार्डन में अचानक घड़ियालों का कुनबा बढ़ने से लोगों की भीड़ भी बढ़ रही है। लोगों के बीच घड़ियालों के बच्चे देखने की उत्सुकता भी नजर आ रही है। नन्हें घड़ियालों की चहलपहल से पूरा गार्डन गुलजार हो गया है। पर्यटक लगातार इन घड़ियालों को दिखाने के लिए अपने बच्चों को साथ लेकर गार्डन आ रहे हैं।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement