1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. यूपी में Omicron की दस्तक, गाजियाबाद के दंपति में संक्रमण की पुष्टि, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

यूपी में Omicron की दस्तक, गाजियाबाद के दंपति में संक्रमण की पुष्टि, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

गाजियाबाद के नेहरू नगर निवासी बुजुर्ग पति-पत्नी मुंबई से वाया जयपुर गाजियाबाद आए थे, सिमटम मिलने पर कोविड टेस्ट कराया गया था, जिसमें पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद दोनों के सैंपल जीनोम सिक्वेंसिं के लिए भेजे गए थे। जिसकी रिपोर्ट में ओमिक्रोन की पुष्टि हुई है।

Gaurav Shukla Written by: Gaurav Shukla @gshukla234
Updated on: December 17, 2021 23:42 IST
यूपी में Omicron की दस्तक, गाजियाबाद के दंपती में संक्रमण की पुष्टि, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO यूपी में Omicron की दस्तक, गाजियाबाद के दंपती में संक्रमण की पुष्टि, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

Highlights

  • देश में ओमिक्रोन के मामले 100 के पार पहुंचे, बढ़ी चिंता
  • 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में अब तक ओमीक्रोन वेरिएंट के 100 से ज्यादा मामले आए
  • दिल्ली में ओमिक्रॉन के अब तक कुल 22 मामले सामने आ चुके हैं

UP Omicron Cases: उत्तर प्रदेश में भी कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमीक्रोन (Omicron Cases in UP) वैरिएंट ने दस्तक दे दी है। दिल्ली से सटे यूपी के गाजियाबाद जिले में ओमिक्रॉन के दो पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। बताया जा रहा कि यह दोनों पति-पत्नी हैं और दोनों महाराष्ट्र से यात्रा कर वापस गाजियाबाद लौटे हैं। जानकारी के मुताबिक, गाजियाबाद के नेहरू नगर निवासी बुजुर्ग पति-पत्नी मुंबई से वाया जयपुर गाजियाबाद आए थे, सिमटम मिलने पर कोविड टेस्ट कराया गया था, जिसमें पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद दोनों के सैंपल जीनोम सिक्वेंसिं के लिए भेजे गए थे। जिसकी रिपोर्ट में ओमिक्रोन की पुष्टि हुई है। दोनों की तबियत फिलहाल ठीक है और दोनों को होम आइसोलेशन में रखा गया है। संपर्क में आए लोगो के सैंपल जांच के लिए भेजे जा रहे हैं, ओमिक्रॉन संक्रमित पति-पत्नी दोनों को कोविशिल्ड के दोनों डोज लग चुके हैं। 

यूपी में कोरोना के 22 नए मरीज मिले

गाजियाबाद का स्वास्थ्य विभाग ओमीक्रोन के मामले आने पर पूरी तरह से अलर्ट हो गया है। विभाग ने लोगों से अपील की है कि वह मास्क जरूर लगाएं और 2 गज की शारीरिक दूरी के नियम का पालन जरूर करें। यूपी में कोरोना के 22 नए मरीज मिले हैं। अब प्रदेश में एक्टिव केस की संख्या 164 हो गई है। हालांकि, बीते 24 घंटे में 15 संक्रमितों को अस्पतालों से छुट्टी भी दी गई है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक 24 घंटे के दौरान 178314 सैंपल की जांच की गई। वहीं, प्रदेश में शुक्रवार को 13.73 लाख से ज्यादा लोगों का टीकाकरण किया गया। अब कुल 18.30 करोड़ से ज्यादा लोगों का टीकाकरण हो गया है।

देश में तेजी से बढ़ रही है ओमीक्रोन मामलों की संख्या

देश में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमीक्रोन के मामले 100 के पार पहुंच गए हैं। केंद्र सरकार ने शुक्रवार को कहा कि 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में अब तक कोरोना वायरस के ओमीक्रोन वेरिएंट के 101 मामलों का पता चला है। महाराष्ट्र में देर शाम 8 और यूपी के गाजियाबाद में 2 नए केस आने के बाद आंकड़ा करीब 111 पर पहुंच गया है। सरकार ने कहा कि ओमीक्रोन स्वरूप यूरोप और दुनिया के अन्य हिस्सों में तेजी से फैल रहा है और लोगों को गैर-जरूरी यात्रा से बचने की जरूरत है। साथ ही सरकार ने कहा कि सामूहिक समारोहों और नए साल के जश्न को बड़े स्तर पर आयोजित नहीं किया जाना चाहिए। स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि देश में कोविड-19 वैक्सीनेशन का आंकड़ा 136 करोड़ के पार पहुंच गया है। देश में शुक्रवार (17 दिसंबर, 2021) शाम 7 बजे तक वैक्सीन की 55 लाख से ज़्यादा डोज़ लगाई गई हैं।

दिल्ली में ओमिक्रॉन वेरिएंट के अब तक कुल 22 मामले सामने आ चुके हैं

दिल्ली में शुक्रवार को कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट के 12 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही शहर में ओमिक्रॉन वेरिएंट के अब तक कुल 22 मामले सामने आ चुके हैं। लोक नायक अस्पताल के एक वरिष्ठ डॉक्टर ने बताया कि ज्यादातर मरीजों को कोरोना की वैक्सीन लग चुकी है और उनमें ‘संक्रमण के लक्षण’ नहीं हैं। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित 22 मरीजों में से 10 को छुट्टी मिल चुकी है।

erussia-ukraine-news