UP News: पूर्व MLC हाजी इकबाल पर बड़ा ऐक्शन, 203 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति हुई कुर्क

SSP टाडा ने बताया कि कुछ दिन पहले ही हाजी इकबाल की 148 सम्पतियों को चिन्हित किया गया था।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Published on: September 28, 2022 22:41 IST
Haji Iqbal, Haji Iqbal Case, Haji Iqbal Rape Case, Haji Iqbal Son Rape Case- India TV Hindi
Image Source : TWITTER.COM/SAHARANPURPOL सहारनपुर के एसएसपी विपिन टाडा।

Highlights

  • हाजी इकबाल की 200 करोड़ रुपये से ज्यादा की सम्पति पुलिस ने कुर्क कर ली।
  • 50 हजार रुपये के इनामी हाजी इकबाल पिछले काफी दिनों से फरार चल रहे हैं।
  • हाजी इकबाल के भाई और उनके तीन पुत्रों को गिरफतार किया जा चुका है।

UP News: उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले के कथित खनन माफिया और बहुजन समाज पार्टी से विधान परिषद सदस्य रह चुके हाजी इकबाल की 200 करोड़ रुपये से ज्यादा की सम्पति पुलिस ने कुर्क कर ली। 50 हजार रुपये के इनामी हाजी इकबाल के खिलाफ इस कार्यवाही के दौरान भारी मात्रा में पुलिस बल तैनात रहा। सहारनपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक विपिन टाडा ने बताया कि बुधवार को पुलिस बल और राजस्व विभाग की टीम ने मिर्जापुर में फरार हाजी इकबाल की आलीशान कोठी और सहारनपुर जिले में अलग-अलग स्थानों पर 203 करोड़ रुपये की चल-अचल सम्पति को कुर्क कर लिया।

‘जिलाधिकारी को भेजी गई थी संपत्तियों की रिपोर्ट’

SSP टाडा ने बताया कि कुछ दिन पहले ही हाजी इकबाल की 148 सम्पतियों को चिन्हित किया गया था और मिर्जापुर में गैंगस्टर अधिनियम की धारा मे वांछित हाजी इकबाल और उनके अन्य साथियों के विरूद्ध जिला मजिस्ट्रेट ने जब्तीकरण का आदेश जारी किया था। टाडा के मुताबिक, इस आदेश के तहत ही जब्तीकरण की यह कार्यवाही की गई। उन्होंने बताया कि मंगलवार को हाजी इकबाल और उनके परिवार एवं साथियों के विरूद्ध पुलिस ने एक रिपोर्ट तैयार की जिसमें यह जिक्र था कि लगभग 148 सम्पतियां अवैध खनन से खरीदी गईं और ये हाजी इकबाल के नाम या बेनामी थीं। टाडा ने बताया कि यह रिपोर्ट जिलाधिकारी को भेजी गयी थी।


‘संपत्तियों का बाजार मूल्य करीब 203 करोड़ रुपये’
SSP ने बताया कि जो 148 सम्पतियां जब्त की गयी हैं, उनका बाजार मूल्य करीब 203 करोड रुपये है। टाडा ने बताया कि हाजी इकबाल और इनके साथियों की जो अन्य सम्पतियां हैं उनकी भी जांच की जा रही है। उनके अनुसार आने वाले समय में अवैध ढंग से अर्जित की गई सम्पति के विरूद जब्तीकरण की कार्यवाही की जायेगी। एसएसपी ने बताया कि हाजी इकबाल अभी फरार हैं, जबकि उनके भाई और तीन पुत्रों को गिरफतार किया जा चुका है। अधिकारी के अनुसार हाजी इकबाल की गिरफ्तारी के लिये पुलिस की कई टीम लगातार काम कर रही हैं।

बेटों पर दर्ज है महिला से रेप का केस
बता दें कि इसके पहले बीते महीने पूर्व MLC हाजी इकबाल और उनके भाई महमूद अली के खिलाफ जमीन कब्जाने का केस दर्ज हुआ था। इकबाल के बेटों और वकील पर पहले ही एक महिला से रेप के आरोप में केस दर्ज था और वे जेल में हैं। पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले में मिर्जापुर थाने की पुलिस ने बसपा से MLC रहे हाजी इकबाल और उनके भाई पूर्व MLC महमूद अली के खिलाफ एक महिला की जमीन कब्जा करने और धमकी देने के आरोप में मामला दर्ज किया था।

‘मिर्जापुर थाने में दर्ज हुआ है मामला’
पुलिस ने बताया था कि इसी केस में इकबाल के 3 बेटों और वकील पर जमीन लौटाने के एवज में महिला से गैंगरेप करने का आरोप लगाया गया था। पुलिस ने वकील जीशान को गिरफ्तार कर लिया था जबकि इकबाल के 3 बेटे जावेद, अलीशान, अफजल और भाई पहले से ही जेल में हैं। सहारनपुर के SSP विपिन टाडा ने बताया कि महिला ने यह मामला मिर्जापुर थाने में दर्ज कराया है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन