Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Raksha Bandhan 2022: रक्षाबंधन पर महिलाओं को योगी सरकार का तोहफा, 2 दिन के लिए बस यात्रा फ्री

Raksha Bandhan 2022: इस बार उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बसों में महिलाएं 2 दिनों तक मुफ्त यात्रा कर सकेंगी। आजादी के अमृत महोत्सव के क्रम में निःशुल्क बस सेवा 48 घंटे के लिए उपलब्ध होगी।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: August 06, 2022 9:08 IST
Raksha Bandhan- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Raksha Bandhan

Highlights

  • पिछले साल लगभग साढ़े तीन लाख महिलाओं ने उठाया था लाभ
  • निःशुल्क बस सेवा 48 घंटे के लिए उपलब्ध होगी
  • यह सुविधा 10 अगस्त की रात 12 बजे से 12 अगस्त की मध्य रात्रि 12 बजे तक

Raksha Bandhan 2022: रक्षाबंधन का त्यौहार आ रहा है। यह त्यौहार भाई-बहन के अटूट संबंध और प्यार के प्रतीक का त्यौहार का है। इस दिन बहां अपने भाईओं को राखी बांधती हैं। वैसे यह त्यौहार समस्त भारत में मनाया जाता है, लेकिन उत्तर भारत में इस त्यौहार का अलग ही महत्व है। 

इस त्यौहार पर हर वर्ष की तरह इस बार भी उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने महिलाओं के लिए बस यात्रा फ्री की है। इस बार उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बसों में महिलाएं 2 दिनों तक मुफ्त यात्रा कर सकेंगी। आजादी के अमृत महोत्सव के क्रम में निःशुल्क बस सेवा 48 घंटे के लिए उपलब्ध होगी। यह सुविधा 10 अगस्त की रात 12 बजे से 12 अगस्त की मध्य रात्रि 12 बजे तक निगम की सभी श्रेणी की बसों में मिलेगी। 

पिछले साल लगभग साढ़े तीन लाख महिलाओं ने उठाया था लाभ 

यूं तो यूपी सरकार हर वर्ष रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को 24 घंटे मुफ्त बस सेवा का उपहार देती है, किंतु इस वर्ष मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने माताओं व बहनों को दो दिन मुफ्त बस सेवा की सुविधा प्रदान करने का निर्णय लिया है। सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर परिवहन विभाग इसके आदेश जारी करने में जुट गया है। पिछले वर्ष भी इस सुविधा का लाभ करीब साढ़े तीन लाख महिलाओं ने उठाया था।

विशेष व्यवस्था करें अधिकारी - सीएम योगी 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर परिवहन विभाग इसके आदेश जारी करने में जुट गया है। सभी रोडवेज अफसरों को रक्षाबंधन के अवसर पर विशेष व्यवस्था के लिए तत्काल तैयार कहने का निर्देश दिया गया है। बसों के साफ-सुथरा किए जाने का भी निर्देश दिया गया है। यह भी कहा गया है कि महिलाओं यात्रियों की ओर से किसी भी तरह की शिकायत नहीं आनी चाहिए।

उत्तराखंड सरकार भी देगी महिलाओं को फ्री बस यात्रा 

बता दें कि उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार आने के बाद से रक्षाबंधन के दिन राज्य में महिलाओं के लिए बस सफर मुफ्त होता है। सभी रूटों पर महिला यात्रियों को निशुल्क बस सेवा मुहैया कराई जाती है। इस बार आजादी के अमृत महोत्सव के क्रम में फ्री बस सेवा 48 घंटे के लिए उपलब्ध होगी। इसके लिए 10 से 12 अगस्त के बीच दिल्ली, मेरठ, आगरा, सहारनपुर, बरेली, लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, गोरखपुर और वाराणसी आदि शहरों में अतिरिक्त बस सेवाएं लगाने जाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही उत्तराखंड सरकार ने भी रक्षाबंधन के दिन राज्य की सभी श्रेणियों की बसों में महिलाओं को फ्री यात्रा की घोषणा की है। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement