Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Sadhana Gupta: मुलायम सिंह यादव की पत्नी साधना गुप्ता का अंतिम संस्कार आज, लखनऊ पहुंचा पार्थिव शरीर

Sadhana Gupta: साधना गुप्ता का शनिवार को गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में निधन हो गया था। वह फेफड़ों के संक्रमण से पीड़ित थीं।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi
Published on: July 10, 2022 9:26 IST
Sadhana Gupta- India TV Hindi
Image Source : FILE Sadhana Gupta

Highlights

  • साधना का शनिवार को गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में निधन हुआ था
  • प्रतीक यादव की मां और बीजेपी नेता अपर्णा यादव की सास थीं साधना
  • सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव की दूसरी पत्नी थीं साधना

Sadhana Gupta: सपा संरक्षक और यूपी के पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादव की पत्नी साधना गुप्ता का अंतिम संस्कार आज दोपहर एक बजे लखनऊ के पिपरा घाट पर होगा। साधना का पार्थिव शरीर लखनऊ में उनके आवास पर पहुंच चुका है। मुलायम के भाई और प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव भी आवास पर पहुंच गए हैं। गौरतलब है कि साधना गुप्ता (Sadhana Gupta) का शनिवार को गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में निधन हो गया था। वह फेफड़ों के संक्रमण से पीड़ित थीं। 

बता दें कि साधना गुप्ता (Sadhana Gupta) प्रतीक यादव की मां थीं और बीजेपी नेता अपर्णा यादव (Aparna Yadav) की सास थीं। साधना गुप्ता को कुछ दिनों से बुखार भी था। इसीलिए उनको गुरुग्राम के मेदांता हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया था। 

मुलायम सिंह यादव की दूसरी पत्नी थीं साधना 

मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) की पहली पत्नी का नाम मालती देवी था। अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav), मालती और मुलायम सिंह के ही बेटे हैं। साधना गुप्ता, मुलायम सिंह यादव की दूसरी पत्नी थीं। वह मूल रूप से औरैया के विधूना की रहने वाली थीं। उनकी पहली शादी साल 1986 में फर्रुखाबाद के चंद्रप्रकाश गुप्ता से हुई थी। शादी के बाद साधना ने बेटे प्रतीक को जन्म दिया था लेकिन पति से उनकी बनी नहीं इसलिए उनका तलाक हो गया। बाद में साधना गुप्ता ने मुलायम सिंह से शादी कर ली। साधना, मुलायम सिंह से 20 साल छोटी थीं। उनके एक बेटा प्रतीक यादव भी है। साधना गुप्ता यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव की सौतेली मां थीं। 

मालती देवी था मुलायम की पहली पत्नी का नाम

अखिलेश यादव की बायोग्राफी ‘बदलाव की लहर’ में इस बात का जिक्र है कि मुलायम (Mulayam Singh Yadav) की मां मूर्ति देवी अक्सर बीमार रहती थीं। उस समय साधना गुप्ता ही मूर्ति देवी की देखभाल करती थीं। एक बार इलाज के दौरान एक नर्स मूर्ति देवी को गलत इंजेक्शन देने जा रही थीं, जिसके बाद साधना ने उस नर्स को रोक दिया। जब मुलायम को ये बात पता लगी तो वह उनसे प्रभावित हो गए और दोनों के रिश्ते की शुरुआत हो गई। 

साल 2003 में साधना को मिला पत्नी का दर्जा

मुलायम सिंह यादव ने पहली पत्नी मालती देवी के निधन के बाद ही सार्वजनिक तौर पर साधना (Sadhana Gupta) को अपनी पत्नी का दर्जा दे दिया था। ये साल 2003 का समय था। साधना की वजह से अखिलेश यादव अपने पिता से नाराज भी हो गए थे। हालांकि साधना और उनके बेटे प्रतीक कभी राजनीति में नहीं आए। लेकिन प्रतीक यादव की पत्नी अपर्णा यादव ने विधानसभा का चुनाव लड़ा है। अपर्णा यादव इस समय बीजेपी की नेता हैं।

मुलायम और साधना के बारे में जानते थे अमर सिंह 

राजनीति के चतुर खिलाड़ी माने जाने वाले नेता अमर सिंह उस वक्त भी मुलायम और साधना के रिश्ते के बारे में जानते थे, जब ये रिश्ता दुनिया के सामने नहीं आया था। हालांकि अमर सिंह चुप रहे। कहा ये भी जाता है कि अमर ने इस रिश्ते को अंजाम तक पहुंचाने के लिए पहल की थी। क्योंकि जब ये बातें चल रही थीं, उस समय अखिलेश यादव की मां मालती यादव घर पर थीं और ऐसे में इस रिश्ते का आगे बढ़ना संभव नहीं था।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement