1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. यूपी में स्कूल-कॉलेज 15 नहीं 6 फरवरी तक रहेंगे बंद, अपर मुख्य सचिव ने जारी किया आदेश

यूपी में स्कूल-कॉलेज 15 नहीं 6 फरवरी तक रहेंगे बंद, अपर मुख्य सचिव ने जारी किया आदेश

उत्तर प्रदेश में स्कूल और कॉलेज आगामी 6 फरवरी, 2022 तक बंद रहेंगे। स्कूल और कॉलेज बंद रखने को लेकर अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी की ओर से आदेश जारी किए गए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 28, 2022 20:53 IST
यूपी में स्कूल-कॉलेज 15 नहीं 6 फरवरी तक रहेंगे बंद, अपर मुख्य सचिव ने जारी किया आदेश- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO यूपी में स्कूल-कॉलेज 15 नहीं 6 फरवरी तक रहेंगे बंद, अपर मुख्य सचिव ने जारी किया आदेश

Highlights

  • यूपी में 6 फरवरी तक स्कूल कॉलेज रहेंगे बंद
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने स्कूल खोलने के तौर-तरीकों पर सुझाव देने को कहा
  • जानिए देश में कहां-कहां खुल चुके हैं स्कूल

Uttar Pradesh Schools, Colleges closed: उत्तर प्रदेश में स्कूल और कॉलेज आगामी 6 फरवरी, 2022 तक बंद रहेंगे। स्कूल और कॉलेज बंद रखने को लेकर अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी की ओर से आदेश जारी किए गए हैं। अवनीश कुमार अवस्थी की ओर पत्र में कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु ग्रेडेड रिस्पान्स के संबंध में दिशा-निर्देश जारी करते हुए स्कूल और कॉलेज को 6 फरवरी तक के लिए बंद किया गया है। पत्र में कहा गया है कि यह निर्णय लिया गया है कि प्रदेश में सभी शैक्षणिक संस्थान अब दिनांक 6 फरवरी 2022 तक बंद रहेंगे परंतु ऑनलाइन क्लासेज यथावत जारी रहेंगी। बता दें कि, इससे पहले सोशल मीडिया पर कहा जा रहा था कि यूपी में स्कूल और कॉलेज 15 फरवरी तक के लिए बंद कर दिए गए हैं। 

Uttar Pradesh Schools Colleges closed  News

Image Source : INDIA TV
Uttar Pradesh Schools Colleges closed  News

केंद्र ने स्कूल खोलने को लेकर मांगे सुझाव

बता दें कि, देश में कोरोना की तीसरी लहर अब कमजोर पड़ रही है। साथ ही देश में 15 से 18 साल की उम्र के किशोरों का टीकाकरण भी तेजी से किया जा रहा है। इसी बीच, केंद्र सरकार स्कूलों को फिर से खोलने को लेकर एडवाइजरी जारी कर सकती है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह से देश भर में स्कूल खोलने के तौर-तरीकों पर सुझाव देने और काम करने को कहा है। 

सूत्रों ने कहा, 'कोविड-19 ने सभी उम्र के बच्चों को प्रभावित किया है। हालांकि, बच्चों में मृत्यु दर और बीमारी की गंभीरता काफी कम है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि बच्चों के स्कूलों में लौटने का समय आ गया है।' सूत्रों ने ये भी बताया है कि केंद्र सरकार कोविड प्रोटोकाल के सख्त पालन के तहत स्कूलों को फिर से खोलना चाहती है। हालांकि, यह राज्यों को तय करना होगा कि वे स्कूल खोलने के लिए तैयार हैं या नहीं।

जानिए कहां-कहां खुल चुके हैं स्कूल

बता दें कि महाराष्ट्र में स्कूलों को खोला जा चुका है। वहीं, हरियाणा और तमिलनाडु में 1 फरवरी जबकि उत्तराखंड में 31 जनवरी से स्कूलों को खोलने का फैसला लिया गया है। हरियाणा में 1 फरवरी से 10वीं से 12वीं तक के सभी स्कूल (Haryana School) खोले जाएंगे। झारखंड सरकार भी 31 जनवरी के बाद स्कूलों को खोलने पर फैसला लेगी। मध्य प्रदेश में स्कूलों को खोलने को लेकर 31 जनवरी के बाद फैसला लिया जाएगा। वहीं दिल्ली में फिलहाल स्कूल खोलने पर कोई फैसला अभी नहीं लिया गया है। बिहार में 06 फरवरी तक के लिए स्कूल बंद कर किए गए हैं। 

erussia-ukraine-news