Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Swine flu: स्वाइन फ्लू से हुई एक व्यक्ति की मौत, स्वास्थ्य विभाग में मचा हडकंप

Swine flu: स्वाइन फ्लू से दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में मुरादाबाद के एक युवक की सूचना के बाद स्वास्थ्य महकमा अलर्ट मोड में आ गया है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur
Published on: July 23, 2022 14:33 IST
Swine flu- India TV Hindi
Image Source : FILE Swine flu

Highlights

  • मुरादाबाद का रहने वाला था व्यक्ति
  • दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में हो रहा था इलाज
  • स्वास्थ्य विभाग कर रहा परिवार के सदस्यों की निगरानी

Swine flu: कोरोना वायरस के बाद देश में स्वाइन फ्लू उभरने लगा है। उत्तर प्रदेश के एक व्यक्ति की इससे मौत हुई है। जिसके बाद से स्वास्थ्य महकमे में हडकंप मच गया है। मृतक व्यक्ति उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद का रहने वाला था उअर दिल्ली के एक अस्पताल में उसका इलाज चला रहा था।  

स्वाइन फ्लू से दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में मुरादाबाद के एक युवक की सूचना के बाद स्वास्थ्य महकमा अलर्ट मोड में आ गया है। मुरादाबाद के सीएमओ एमसी गर्ग ने जानकारी देते हुए कहा कि मृतक स्वाइन फ्लू से पॉजिटिव था और दिल्ली के गंगा राम अस्पताल में उसका इलाज चल रहा था। हम उनके परिवार के सदस्यों और करीबी संपर्कों की निगरानी कर रहे हैं। हमारे जिला अस्पताल में स्वाइन फ्लू के निदान और उपचार के लिए व्यवस्था की गई है। बता दें कि एच1एन1 इन्फ्लूएंजा वायरस (H1NI influenza Virus) के फैलने की बड़ी वजह तेजी से बदलता हुआ मौसम ही होता है। यह बीमारी आमतौर पर बुजुर्गों और बच्चों को शिकार बनाती है।

स्वाइन फ्लू के लक्षण 

स्वाइन फ्लू एच1एन1 वायरस के संक्रमण के कारण होता है। इस बीमारी में बुखार, सर्दी, जुकाम, छींक आने की समस्या, गले में खराश, थकान, सांस लेने में परेशानी इत्यादि होती है। संक्रमण ज्यादा होने पर निमोनिया व छाती में दर्द हो सकता है। राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र के अनुसार दिल्ली में पिछले साल स्वाइन फ्लू के 92 मामले रिपोर्ट हुए थे। इस साल अब तक स्वाइन फ्लू के दो मामले रिपोर्ट हुए हैं।

स्वाइन फ्लू से बचाव 

स्वाइन फ्लू का इलाज करने के लिए डॉक्टर्स एंटीवायरल दवाओं का इस्तेमाल करते हैं। स्वाइन फ्लू के लक्षण दिखने पर 48 घंटे के भीतर दवाओं का सेवन करने की सलाह दी जाती है। लक्षण दिखने पर आपको सबसे पहले इलाज कराना चाहिए और सही समय पर दवा लेनी चाहिए। इसके अलावा स्वाइन फ्लू से बचने के लिए आपको डाइट और लाइफस्टाइल का ध्यान रखना चाहिए। संक्रमण होने पर आराम करें और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले फूड्स का सेवन करें। इस संक्रमण में बिना डॉक्टर की सलाह लिए किसी भी दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement