Monday, April 29, 2024
Advertisement

सरकार हटाकर इस्लामिक मुल्क बनाना था मकसद, यूपी एटीएस ने दबोचा अल कायदा का संदिग्ध आतंकी

UP ATS ने अल कायदा इन इंडियन सबकॉन्टिनेंट के संदिग्ध आतंकी अज़हरुद्दीन को गिरफ़्तार किया है।

Reported By : Vishal Pratap Singh Edited By : Swayam Prakash Published on: December 31, 2022 20:29 IST
UP ATS द्वारा गिरफ्तार संदिग्ध आतंकी- India TV Hindi
Image Source : UP POLICE UP ATS द्वारा गिरफ्तार संदिग्ध आतंकी

लखनऊ: यूपी एटीएस को बहुत बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। UP ATS ने अल कायदा इन इंडियन सबकॉन्टिनेंट के संदिग्ध आतंकी अज़हरुद्दीन को गिरफ़्तार किया है।  यूपी एटीसए ने सहारनपुर से इस संदिग्ध आतंकी को गिरफ्तार किया है। एटीएस ने बताया कि इस्लामिक राष्ट्र की स्थापना के मिशन के साथ ये शख्स काम कार रहा था। इतना ही नहीं ये युवकों को रेडिकलाइज भी करता था। एटीएस अब इस संदिग्ध आतंकी के साथियों की तलाश कार रही है।

संदिग्ध के 10 साथी पहले ही गिरफ्तार

UP ATS ने बताया पकड़ा गए संदिग्ध की पहचान अजहरूद्दीन के तौर पर हुई है और ये सहारनपुर का रहने वाला है। इससे पहले यूपी एटीएस ने सितंबर में AQIS (अल कायदा इन इंडियन सबकॉन्टिनेंट) और JMB मॉड्यूल आतंकी संगठन से जुड़े आतंकी लुकमान को गिरफ्तार किया गया था। इस मामले में अभियुक्त मो. मुदस्सिर, अलीनूर, कामिल समेत 10 अभियुक्तों को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है। 

इस मामले में पहले पकड़े गए अभियुक्तों से पूछताछ में एटीएस को अजहरूद्दीन के बारे में लीड मिली। जांच-पड़ताल में एटीएस को अजहरूद्दीन भूमिका संदिग्ध लगी तो उसे सहारनपुर से एटीएस मुख्यालय लखनऊ लाकर पूछताछ की और इसके बाद 30 दिसंबर को देर रात गिरफ्तार कर लिया गया। अजहरूद्दीन के कब्जे से एक मोबाइल फोन बरामद हुआ है।   

इस्लामिक मुल्क की स्थापना के लिए कर रहा था काम
यूपी एटीएस ने बताया कि अजहरूद्दीन भारत में जेहाद फैलाने और नवयुवकों को रेडिक्लाइज्ड करने का काम करता था। वह जेहादी साहित्य और विडियोज दिखाकर युवाओं को AQIS और JMB आतंकी संगठन की विचारधारा से जोड़ने के लिए प्रेरित करता था। इतना ही नहीं जांच में सामने आया है कि संदिग्ध आतंकी अजहरूद्दीन, बांग्लादेशी अभियुक्तों और AQIS व JMB के सक्रिय अपराधियों मुदस्सिर और अबु तलहा, एहसान, मुफक्किर से जुड़ कर लोगों में जेहादी विचारधारा का प्रचार प्रसार करता था। यूपी एटीएस को पता चला है कि पकड़ा गया संदिग्ध अन्य लोगों को  AQIS व JMB संगठन की विचारधारा से जोड़ कर देश में शरिया कानून स्थापित करके, चुनी हुई लोकतांत्रिक सरकार को हटा कर इस्लामिक मुल्क की स्थापना के लिए काम कर रहा था।  

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement