Friday, April 19, 2024
Advertisement

UP MLC Election 2023: यूपी एमएलसी चुनाव के लिए 39 जिलों में वोटिंग आज, बीजेपी-सपा के बीच कांटे की टक्कर

समाजवादी पार्टी के लिए ये चुनाव बहुत मायने रखते हैं क्योंकि अभी विधान परिषद में सपा के 9 सदस्य हैं और विधान परिषद में नेता विरोधी दल के लिए दस एमएलसी होना ज़रूरी है।

Reported By : Ruchi Kumar Edited By : Shashi Rai Updated on: January 30, 2023 0:05 IST
 UP MLC Election 2023- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो UP MLC Election 2023

उत्तर प्रदेश विधान परिषद के शिक्षक और स्नातक सदस्यों के लिए आज चुनाव होगा। ये चुनाव पांच सीट के लिए होगा। इनमें शिक्षक एमएलसी कोटे की दो और ग्रेजुएट एमएलसी कोटे की तीन सीट हैं। चुनाव के नतीजे दो फरवरी को आएंगे। इन पांच सीटों पर जीत हासिल करने के लिए बीजेपी ने अपनी पूरी ताकत लगा दी है। समाजवादी पार्टी के लिए ये चुनाव बहुत मायने रखते हैं क्योंकि अभी विधान परिषद में सपा के 9 सदस्य हैं और विधान परिषद में नेता विरोधी दल के लिए दस एमएलसी होना ज़रूरी है।

विधान परिषद में बीजेपी के 81 एमएलसी हैं

आज स्नातक कोटे की बरेली, मुरादाबाद, कानपुर, गोरखपुर, फैजाबाद सीट के लिए वोट डाले जाएंगे साथ में झांसी प्रयागराज और कानपुर में शिक्षक कोटे की सीट पर चुनाव होगा। कल के चुनाव में क़रीब सात लाख वोटर अपना वोट डालेंगे। अभी सौ सदस्यों की विधान परिषद में बीजेपी के 81 एमएलसी हैं। यूपी विधान परिषद में सौ सदस्य (एमएलसी)हैं। इनमें से 36 मेंबर विधान सभा के सदस्य यानी एमएलए चुनते हैं। 36 एमएलसी निकाय सदस्य चुनते हैं। दस एमएलसी ग्रेजुएट वोटर चुनते हैं। दस एमएलसी टीचर चुनते हैं, और 8 एमएलसी को गवर्नर नॉमिनेट करते हैं।

इन 39 जिलों में वोट डाले जाएंगे

आज होने वाले चुनाव में 39 जिलों में वोट डाले जाएंगे। मतदान करने वाले जिले हैं- प्रयागराज, कौशांबी, फतेहपुर, बांदा, चित्रकूट, हमीरपुर, महोबा, जालौन, झांसी, ललितपुर, कानपुर नगर, कानपुर देहात, उन्नाव, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, बदायूं, रामपुर, मुरादाबाद, अमरोहा, बिजनौर, संभल, बहराइच, श्रावस्ती, गोण्डा, बलरामपुर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, संत कबीर नगर, गोरखपुर, महराजगंज, देवरिया, कुशीनगर, आजमगढ़, मऊ, सुल्तानपुर, अयोध्या, अमेठी और अंबेडकरनगर ।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement