Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

UP News : अलीगढ़ मीट फैक्ट्री में अमोनिया गैस का रिसाव, DM, SSP ने किया घटनास्थल का मुआयना

UP News : अलीगढ़ के जिलाधिकारी (DM) इंद्र विक्रम सिंह और एसएसपी कलानिधि नैथानी ने घटनास्थल का मुआयना किया। फैक्ट्री को खाली कराने के बाद अमोनिया के रिसाव को रोका गया।

Niraj Kumar Written By: Niraj Kumar
Updated on: September 29, 2022 17:36 IST
DM Indra Vikram Singh and SSP Kalanidhi Naithani, Aligarh- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV DM Indra Vikram Singh and SSP Kalanidhi Naithani, Aligarh

Highlights

  • मीट फैक्ट्री में अमोनिया रिसाव से 54 मजदूरों की हालत बिगड़ी
  • प्रभावित लोगों में ज्यादातर महिलाएं, सभी की हालत में सुधार
  • डीएम इंद्र विक्रम सिंह और एसएसपी कलानिधि नैथानी ने घटनास्थल का किया मुआयना

UP News : अलीगढ़ के थाना रोरोवार इलाके में एक मीट फैक्ट्री में अमोनिया गैस के रिसाव से करीब 50 लोगों की हालत बिगड़ गई। सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उनकी हालत में सुधार हो रहा है। गैस रिसाव की खबर मिलते ही जिला प्रशासन चौकस हो गया। अलीगढ़ के जिलाधिकारी (DM) इंद्र विक्रम सिंह और एसएसपी कलानिधि नैथानी ने घटनास्थल का मुआयना किया। फैक्ट्री को खाली कराने के बाद अमोनिया के रिसाव को रोका गया। 

प्रभावित लोगों की हालत में सुधार-डीएम

जानकारी के मुताबिक अमोनिया गैस रिसाव के चलते वहां मौजूद लोगों को सांस लेने में समस्या आ रही थी। प्रभावित लोगों को जेएन मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है। सभी की हालत स्थिर बताई जा रही है। जिलाधिकारी ने बताया कि करीब 54 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। प्रभावितों में ज्यादातर महिलाएं हैं। सभी प्रभावित लोगों का इलाज चल रहा है। किसी की मौत की खबर नहीं है। प्रभावित लोगों की सेहत में तेजी से सुधार हो रहा है। सभी लोग होश में आ गए हैं। 

पाइप फटने से हुआ गैस रिसाव

अमोनिया गैस रिसाव होने के बाद फैक्ट्री में अफरा-तफरी मच गई। बेहोश मजदूरों को तुरंत जेएन मेडिकल में भर्ती कराया गया। जैसे ही गैस से अचेत मजदूरों की संख्या बढ़ी प्रशासन और डॉक्टर अलर्ट मोड में आ गए। डीएम और एसएसपी ने अस्पताल पहुंचकर बीमार लोगों का हालचाल भी लिया। जिलाधिकारी ने बताया कि हादसे से प्रभावित सभी लोग खतरे से बाहर हैं, सभी की हालात सामान्य हैं। उन्होंने बताया कि पाइप फटने के कारण अमोनिया गैस का रिसाव हुआ है। 

मुकदमा दर्ज, 6 लोग गिरफ्तार

 इस पूरे मामले में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (SSP) कलानिधि नैथानी द्वारा शीघ्रता से मुकदमा दर्ज कर जांच टीमें गठित कर 6 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। जिन लोगों को गिरफ्तार किया गया है उनमें फैक्ट्री के जनरल मैनेजर, एचआर मैनेजर, जनरल मैनेजर प्लांट ,एचओडी प्लांट और प्रोडक्शन इंचार्ज भी शामिल हैं।

Kalanidhi Naithani, SSP, Aligarh

Image Source : INDIA TV
Kalanidhi Naithani, SSP, Aligarh

तकनीकी सुपरविजन की कमी एवं लापरवाही सामने आई -कलानिधि नैथानी 

एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि इस प्रकरण में तकनीकी सुपरविजन की कमी एवं लापरवाही सामने आई है इसके अलावा खराब मेंटेनेंस की भी शिकायत पाई गई है। आईपीसी की धारा 308 समेत धारा 202, 268, 278, 284 और 287 समेत विभिन्न एक्ट की अन्य धाराओं में मुकदमा पंजीकृत किया गया है। यह मुकदमा 7 लोगों के खिलाफ पंजीकृत किया गया है और अबतक 6 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement