UP News: बलिया में एक हेड टीचर को किया गया निलंबित, जानें क्या है वजह

UP News: यूपी में बलिया(Ballia) जिले के बेरुआरबारी शिक्षा क्षेत्र के एक प्राइमरी स्कूल में एक छात्र को बंद कर शिक्षक घर चले गए थे। इस मामले में डिस्ट्रिक्ट BSA ने हेड टीचर सहित पांच अन्य शिक्षको पर कार्रवाई की है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra
Updated on: July 09, 2022 16:44 IST
Representational Image- India TV Hindi
Image Source : PTI Representational Image

Highlights

  • प्राइमरी स्कूल सुखपुरा नंबर-1 की हेड टीचर को किया गया निलंबित
  • पांच अन्य शिक्षकों पर भी हुई कार्रवाई, आगे के वेतन वृद्धि पर लगी रोक
  • अधिकारी की जांच रिपोर्ट में हेड टीचर व पांच शिक्षकों की लापरवाही को ठहराया जिम्मेदार

UP News: यूपी के बलिया जिले में एक प्राइमरी स्कूल में एक स्टूडेंट को कमरे में बंद कर विद्यालय कर्मी  घर चले गए थे। इसी मामले में प्रधान अध्यापिका को निलंबित कर दिया गया है। स्कूल के पांच अन्य शिक्षकों पर भी कार्रवाई करते हुए उनकी आगे की वेतन वृद्धि पर रोक लगा दी गई है। अधिकारियों ने बताया कि डिस्ट्रिक्ट BSA मनिराम सिंह ने इसमें एक्शन लेते हुए प्राइमरी स्कूल सुखपुरा नंबर-1 की  प्रधान अध्यापिका उर्मिला देवी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। डिस्ट्रिक्ट BSA ने सोशल मीडिया पर शुक्रवार को वीडियो वायरल होने के बाद खंड शिक्षा अधिकारी हिमांशु मिश्र को मामले की जांच सौंपी थी। 

रिपोर्ट में सामने आई हेड टीचर व पांच शिक्षकों की लापरवाही

मामले में खंड शिक्षा अधिकारी की जांच रिपोर्ट में प्रधान अध्यापिका व पांच शिक्षकों को लापरवाही का जिम्मेदार पाया गया है। दरसल, सोशल मीडिया पर शुक्रवार को एक वीडियो सामने आया था। वीडियो के मुताबिक प्राइमरी स्कूल सुखपुरा के नम्बर एक में पहली कक्षा के स्टूडेंट आदित्य को क्लास में ही बंद कर स्कूल कर्मी घर चले गए। वीडियो में आदित्य के शोर मचाने व ताला तोड़कर उसे निकालने का दृश्य साफ दिखाई दे रहा है। आदित्य के परिजनों  बताया कि गुरुवार को आदित्य जब घर नहीं पहुंचा तो उन्होंने उसकी खोजबीन शुरू की और स्कूल पहुंचे। वहां से स्कूल में बंद छात्र आदित्य को ताला तोड़ कर बाहर निकाला गया।

पांच शिक्षको के अग्रिम वेतन बढ़ोतरी पर भी लगाई रोक

परिजनों ने बताया कि आदित्य के क्लास में होने की जानकारी मिलने के बाद ग्रामीणों की मदद से ताले को तोड़ा और बच्चे को बाहर निकाला। बताया गया कि आदित्य क्लास में ही सो गया था और विद्यालय कर्मी बच्चे को देखे बिना ही ताला जड़ कर घर चले गए थे। इस पर डिस्ट्रिक्ट BSA कड़ी कार्रवाई करते हुए स्कूल की प्रधान अध्यापिका को निलंबित कर दिया। इसके साथ ही स्कूल के पांच शिक्षकों-अफरोज आरा, प्रियंका यादव, शांति गोंड , मीरा देवी व सुरेन्द्र नाथ सिंह की अग्रिम वेतन वृद्धि पर रोक लगा दी है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन