Saturday, April 20, 2024
Advertisement

UP News: क्या ताजमहल का नाम तेजोमहालय होगा? आगरा नगर निगम की बैठक में बीजेपी पार्षद आज पेश करेंगे प्रस्ताव

UP News: जहां एक तरफ सड़क, चौराहो और जिलों का नाम बदला जा रहा है, वहीं ताजमहल का नाम बदलने को लेकर भी आवाजें सुनाई पड़ती रही हैं।

Reported By : Vishal Pratap Singh Edited By : Rituraj Tripathi Updated on: August 31, 2022 12:10 IST
UP News- India TV Hindi
Image Source : FILE UP News

Highlights

  • ताजमहल का नाम बदलने की फिर उठी मांग
  • बीजेपी पार्षद आज पेश करेंगे प्रस्ताव
  • आगरा नगर निगम की बैठक में होगी चर्चा

UP News: आगरा का ताजमहल दुनिया के अजूबों में शुमार है, लेकिन इसके अस्तित्व पर बार-बार सवाल भी उठते रहे हैं। जहां एक तरफ सड़क, चौराहो और जिलों का नाम बदला जा रहा है, वहीं ताजमहल (Taj Mahal) का नाम बदलने को लेकर भी आवाजें सुनाई पड़ती रही हैं। इस बीच खबर मिली है कि ताजमहल (Taj Mahal) का नाम बदलने के लिए बीजेपी के पार्षद शोभाराम राठौर ने प्रस्ताव बनाया है, जिस पर आज यानी बुधवार को आगरा नगर निगम की बैठक में चर्चा होगी। 

बीजेपी पार्षद शोभाराम राठौर ने कहा है कि अब वक्त आ गया है कि ताजमहल (Taj Mahal) का नाम बदल दिया जाए। सीनियर एडवोकेट अमीर अहमद जाफरी ने उनके इस प्रस्ताव पर आपत्ति भी जताई है। उन्होंने कहा कि क्या नगर निगम को ये अधिकार है कि वे ऐतिहासिक स्मारक का नाम बदल सके? हालांकि अब सभी की नजरें दोपहर 3 बजे शुरू होने वाली नगर निगम की सदन चर्चा पर हैं। 

बता दें कि आगरा नगर निगम सदन में बीते सालों में 80 से ज्यादा सड़कों और चौराहों के नाम बदले जा चुके हैं। ऐसे में बीजेपी पार्षद के प्रस्ताव पर नगर निगम का रुख क्या होगा, इस बात को लेकर चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है। बीजेपी पार्षद के मुताबिक, उन्होंने प्रस्ताव संख्या 4(7) के संबंध में कई तथ्य रखे हैं। 

आगरा में किन जगहों का बदला जा चुका है नाम

आगरा में पिछले साढ़े चार सालों में  के दौरान कमला नगर का नाम महाराजा अग्रसेन मार्ग, घटिया आजम खान का नाम बदलकर अशोक सिंघल मार्ग, धूलियागंज चौराहे का नाम विनायक वीर सावरकर, मंटोला कंगालपाड़ा का नाम वीरांगना झलकारी बाई और लोहामंडी के नौबस्ता चौराहे का नाम गुरु नानक देव चौक के नाम पर बदला गया। इसके अलावा कई ऐसी जगह हैं, जिनका नाम बदला गया है।

 

 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement