Saturday, April 27, 2024
Advertisement

UP News: योगी सरकार ने ओपी राजभर को दी 'Y' श्रेणी की सुरक्षा, NDA में वापसी की लगाई जा रही हैं अटकलें

UP News: ‘वाई श्रेणी’ सुरक्षा में 11 सुरक्षाकर्मी शामिल होते हैं जिसमें दो पीएसओ (निजी सुरक्षा गार्ड) भी होते हैं। शासन द्वारा व्यक्ति की सुरक्षा का आकलन करने के बाद उन्हें उसी आधार पर सुरक्षा मुहैया कराई जाती है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur
Updated on: July 22, 2022 11:55 IST
Om Prakash Rajbhar- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Om Prakash Rajbhar

Highlights

  • राजभर ने राष्ट्रपति चुनाव में किया था NDA उम्मीदवार का समर्थन
  • योगी सरकार के पहले कार्यकाल की शुरुआत में कैबिनेट मंत्री थे राजभर
  • 2022 का विधानसभा चुनाव अखिलेश यादव के साथ लड़ा था

UP News: उत्तर प्रदेश की राजनीति में दिन-प्रतिदिन हलचल मची हुई है। विपक्षी दल बिखरते जा रहे हैं। राष्ट्रपति चुनाव में NDA उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू का समर्थन करने के बाद ओम प्रकाश राजभर को अब राज्य सरकार ने 'Y' श्रेणी की सुरक्षा दी है। हालांकि शुरुआत में इसे अफवाह बताया जा रह था लेकिन अब खुद ओम प्रकाश राजभर ने इस खबर की पुष्टि की है। अब सरकार के इस फैसले एक बाद राजभर की 'घर-वापसी' की खबरें चल पड़ी हैं।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, उत्तर प्रदेश शासन के गृह विभाग के संयुक्त सचिव विनय कुमार सिंह की ओर से अपर पुलिस महानिदेशक (सुरक्षा) को भेजे गये पत्र में कहा गया है कि गाजीपुर जिले के जहूराबाद क्षेत्र के विधायक और सुभासपा अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर को राज्य स्तरीय समिति की आगामी बैठक में होने वाले निर्णय की प्रत्याशा में ‘वाई श्रेणी’ की सुरक्षा अंतरिम रूप से प्रदान कराये जाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने इस मामले में एडीजी से औपचारिकता पूरी करने की अपेक्षा की है। 

समाजवादी के साथ लड़ा था विधानसभा चुनाव 

राज्य की मुख्य विपक्षी समाजवादी पार्टी (सपा) के साथ गठबंधन में हाल के राज्य विधानसभा चुनाव में राजभर की पार्टी ने छह सीटों पर जीत हासिल की, लेकिन चुनाव बाद सपा प्रमुख अखिलेश यादव से राजभर की दूरी बढ़ती गई। राष्ट्रपति के चुनाव में राजभर ने विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा के बजाय राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू का समर्थन किया। 2017 के विधानसभा चुनाव में राजभर ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ा था और योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में गठित पहली सरकार में मंत्री पद की शपथ ली थी। बाद में राजभर ने भाजपा से गठबंधन तोड़ दिया था। 

जानिए कितने सुरक्षाकर्मी मिलते हैं ?

आपको बता दें कि ‘वाई श्रेणी’ सुरक्षा में 11 सुरक्षाकर्मी शामिल होते हैं जिसमें दो पीएसओ (निजी सुरक्षा गार्ड) भी होते हैं। शासन द्वारा व्यक्ति की सुरक्षा का आकलन करने के बाद उन्हें उसी आधार पर सुरक्षा मुहैया कराई जाती है। अब जब राज्य सरकार द्वारा राजभर को सुरक्षा दी गई है तो राजनीतिक गलियारों में चर्चा चल पड़ी है कि क्या राजभर फिर से NDA में शमिल हो सकते हैं। गौरतलब है कि राष्ट्रपति चुनाव के दौरान राजभर की गृह मंत्री अमित शाह से भी मुलाकात हुई थी उसके बाद उनके NDA में शमिल होने की बातें हुई थीं। अब सरकार इस फैसले के बाद इन खबरों को और भी बल मिला है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement