Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

UP Weather Forecast: यूपी में गिर सकती है बिजली, आंधी और भारी बारिश का भी अलर्ट, जानें कैसा रहेगा मौसम

UP Weather Forecast: सोमवार को ये अनुमान जताया गया था यूपी के 31 जिलों में बारिश होगी, हालांकि यहां केवल 10 जिलों में बारिश हुई।

Written By: Rituraj Tripathi
Published on: August 02, 2022 8:50 IST
UP Weather Forecast- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV GFX UP Weather Forecast

Highlights

  • आज यानी मंगलवार को आंधी-तूफान के साथ बारिश की संभावना
  • न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 35 डिग्री रह सकता है
  • बारिश के साथ गिर सकती है बिजली, रहें सावधान

UP Weather Forecast: अगर आप यूपी में रहते हैं तो थोड़ा सावधान हो जाइए। आज यानी मंगलवार को यहां आंधी-तूफान के साथ बारिश भी हो सकती है और बिजली भी गिर सकती है। ऐसा मौसम 5 अगस्त तक रहने वाला है। इस दौरान न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 35 डिग्री तक रहने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, यूपी के 13 जिलों में येलो अलर्ट है यानी यहां मीडियम बारिश होगी। वहीं 11 जिलों में आंधी तूफान के साथ बारिश की संभावना जताई गई है। 

कहां बारिश हुई

सोमवार को ये अनुमान जताया गया था यूपी के 31 जिलों में बारिश होगी, हालांकि यहां केवल 10 जिलों में बारिश हुई। वहीं बारिश की तीव्रता की बात करें तो गोरखपुर, हापुड़, बलिया, चित्रकूट, बहराइच, महराजगंज, मुरादाबाद, सहारनपुर, अंबेडकरनगर, पीलीभीत में 3 मिमी से अधिक बरसात हुई है, जबकि लखनऊ में केवल बादल छाए रहे, यहां बारिश नहीं हुई।

कहां होगी बारिश

मौसम विभाग का कहना है कि शाहजहांपुर, मुरादाबाद, महाराजगंज, बाराबंकी, गोरखपुर, कुशीनगर, मऊ, देवरिया, गाजीपुर, बलिया, सुल्तानपुर, जौनपुर और अमेठी में येलो अलर्ट है। यानी यहां मीडियम लेवल की बारिश होगी। वहीं अयोध्या, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, बस्ती, संतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर, गोंडा, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी और सीतापुर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। यहां खूब बारिश होगी।

इस बार कम हो रही बारिश, जानें सीएम योगी ने क्या कहा 

अगर बीते 3 सालों से तुलना करें तो इस बार कम बारिश हो रही है। सीएम योगी ने बताया है कि इस साल 31 जुलाई तक कुल 191.8 मिलीमीटर बारिश हुई है। वहीं साल 2021 में 353.65 मिलीमीटर और 2020 में 349.85 मिलीमीटर बारिश हुई थी। हालांकि आगरा में 120% ज्यादा बारिश हुई है। 

19 जिलों में सूखे के हालात

राज्य में कम बारिश होने की वजह से 19 जिले सूखे की कगार पर हैं। यहां सामान्य से महज 40% बारिश दर्ज की गई है। सीएम योगी का कहना है कि इस बार 19 जिलों में कम बारिश हुई है। ऐसे में सभी जिलों की गहन निगरानी करें। जिन जगहों पर बारिश की वजह से बुआई पर असर पड़ रहा है, वहां नजर रखें। 

किन जिलों में हुई कम बारिश

अगर राज्य के कम बारिश वाले जिलों की बात करें तो इसमें कानपुर,मऊ, बहराइच,  अमरोहा, मुरादाबाद, गोंडा, बस्ती, संतकबीरनगर, कौशाम्बी गाजियाबाद और बलिया शामिल हैं। यहां 40% कम बारिश हुई है। वहीं गौतमबुद्ध नगर, श्रावस्ती, शाहजहांपुर, जौनपुर, कुशीनगर, फर्रुखाबाद, कानपुर देहात और रामपुर में भी 40% बरसात दर्ज  हुई है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement