Friday, March 29, 2024
Advertisement

Uttar Pradesh: यूपी के सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, योगी सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता, बोनस का भी ऐलान

Uttar Pradesh: मुख्यमंत्री योगी ने कहा, "उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य कर्मचारियों और पेंशनरों/पारिवारिक पेंशनरों के महंगाई भत्ते व महंगाई राहत की मौजूदा दर 34% को एक जुलाई 2022 से बढ़ाकर 38% कर दिया है।"

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: October 18, 2022 6:43 IST
CM Yogi Adityanath(File Photo)- India TV Hindi
Image Source : PTI CM Yogi Adityanath(File Photo)

Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को दिवाली का तोहफा देते हुए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की दर में एक जुलाई से चार प्रतिशत की वृद्धि का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री ने सोमवार रात ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा, "उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य कर्मचारियों और पेंशनरों/पारिवारिक पेंशनरों के महंगाई भत्ते व महंगाई राहत की मौजूदा दर 34% को एक जुलाई 2022 से बढ़ाकर 38% कर दिया है।" मुख्यमंत्री ने इसी ट्वीट में एक और महत्वपूर्ण घोषणा करते हुए कहा "वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए प्रत्येक कर्मचारी को 6,908 रुपये बोनस देने का निर्णय लिया गया है।" 

छत्तीसगढ़ में भी महंगाई भत्ता में पांच प्रतिशत बढ़ोत्तरी

करीब 3 दिन पहले छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के अधिकारियों-कर्मचारियों को दीपावली से पहले महंगाई भत्ता में पांच प्रतिशत बढ़ोतरी की सौगात दी है। जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राज्य सरकार ने अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए डीए (महंगाई भत्ता) में पांच प्रतिशत बढ़ोत्तरी का आदेश दिया है। मुख्यमंत्री और वित्त विभाग के मंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर वित्त विभाग ने आज डीए में बढ़ोत्तरी का आदेश जारी कर दिया है। अधिकारियों ने बताया कि डीए की बढ़ी हुए दर चालू अक्टूबर माह से ही प्रभावी होगी और इसका भुगतान एक अक्टूबर 2022 से किया जाएगा। डीए में पांच प्रतिशत की वृद्धि के बाद राज्य में सातवें वेतनमान से वेतन पाने वालों को 33 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा। अधिकारियों ने बताया कि राज्य शासन ने छठवें वेतनमान से वेतन पाने वालों के महंगाई भत्ते में 12 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की है, जिसके बाद उन्हें 189 प्रतिशत महंगाई भत्ते की जगह 201 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा।

कर्नाटक सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ते बढ़ाया

वहीं करीब 10 दिन पहले कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने राज्य सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3.75 प्रतिशत की वृद्धि को मंजूरी दे दी। फिलहाल कर्नाटक सरकार के कर्मचारियों को उनके मूल वेतन का 27.25 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलता है, जो बढ़कर 31 प्रतिशत हो गया है। महंगाई भत्ते में वृद्धि से सरकारी खजाने पर 1,282.72 करोड़ रुपए का भार पड़ेगा। मुख्यमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, “मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने 1 जुलाई 2022 से सरकारी कर्मचारियों और सेवानिवृत्त कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3.75% वृद्धि के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इससे राज्य के खजाने पर 1,282.72 करोड़ रुपए का भार पड़ेगा।” हाल में केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत की वृद्धि की थी।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement