Friday, April 26, 2024
Advertisement

Uttar Pradesh: नाबालिग हिंदू लड़की का निकाह कराने जा रहा मौलाना पकड़ाया, लड़की को बेचने की थी साजिश!

Uttar Pradesh: लड़की के पिता ने कथित तौर पर लड़की को बेचने के आरोप में तीनों के खिलाफ FIR दर्ज कराई है। अंचल अधिकारी (नगर) आशुतोष पांडे ने कहा कि आरोप की अभी पुष्टि नहीं हुई है और आगे की जांच जारी है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: August 18, 2022 12:03 IST
Representational Image- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE Representational Image

Highlights

  • हिंदू जागरण मंच के सदस्यों ने मस्जिद में घुसकर निकाह रुकवा
  • पिता ने कथित तौर पर लड़की को बेचने के आरोप में तीनों के खिलाफ कराई FIR
  • पुलिस ने मौलाना शमीम, लाल बानो और फूलन सिंह को हिरासत में ले लिया है।

Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में एक हिंदू व्यक्ति के साथ 15 वर्षीय हिंदू लड़की का कथित तौर पर जबरन निकाह कराने जा रहे मौलवी और दो अन्य को पुलिस ने हिरासत में ले लिया गया। यह कार्रवाई तब की गई, जब हिंदू जागरण मंच के सदस्यों ने मस्जिद में घुसकर निकाह रुकवा दिया और थाने को सूचना दे दी। पुलिस ने मौलवी, दूल्हे और नेपाली मूल की लड़की की परवरिश करने वाली मुस्लिम महिला को हिरासत में ले लिया है।

तीनों के खिलाफ FIR दर्ज

हिंदू जागरण मंच (HJM) के सदस्यों ने कथित तौर पर मस्जिद और स्थानीय पुलिस स्टेशन के बाहर हंगामा किया। लड़की के पिता ने कथित तौर पर लड़की को बेचने के आरोप में तीनों के खिलाफ FIR दर्ज कराई है। अंचल अधिकारी (नगर) आशुतोष पांडे ने कहा कि आरोप की अभी पुष्टि नहीं हुई है और आगे की जांच जारी है। शुरुआती जांच में पता चला है कि लड़की नेपाल के रुकनगढ़ी जिले के ज्योतिपुर गांव की रहने वाली है। उसके परिवार में पिता और एक बहन शामिल है। यह परिवार कानपुर के आजादनगर की झुग्गियों में रहता है। पिता ने 8 साल पहले इस लड़की को गंगा घाट के लाल बानो को परवरिश के लिए सौंप दिया था।

मुस्लिम महिला ने बनाया दबाव

खबरों के मुताबिक, फिरोजाबाद निवासी 25 वर्षीय फूलन सिंह ने कथित तौर पर लड़की को अपनी जाल में फंसाया और निकाह के लिए राजधानी रोड स्थित मस्जिद में ले गया। फूलन सिंह ने कथित तौर पर मौलाना शमीम अहमद को निकाह करने के लिए कहा। यह पता चलने पर कि वे दोनों हिंदू हैं, मौलवी ने शुरू में इनकार कर दिया, लेकिन फूलन मौलाना पर दबाव बनाती रही।

हिंदू जागरण मंच ने मस्जिद में पहुंच कर किया हंगामा

इस बीच, HJM के दर्जनों कार्यकर्ता लड़की के पिता के साथ मस्जिद में घुस गए और आरोप लगाया कि मौलवी लड़की का जबरन धर्म परिवर्तन करा रहा है और निकाह करवा रहा है। गंगा घाट पुलिस ने मौलाना शमीम, लाल बानो और फूलन सिंह को हिरासत में ले लिया है। उनसे पूछताछ की जा रही है। लड़की ने पुलिस को बताया कि उसे एक ऐसे व्यक्ति के साथ शादी के लिए मजबूर किया जा रहा था, जिसे वह नहीं जानती और वह उससे पहले कभी नहीं मिली थी। 

"निकाह के बाद लड़की को दिल्ली में बेचना चाहता था"

लाल बानो ने पुलिस को बताया कि वह मुस्लिम है और उसने हिंदू लड़की को अपनी बेटी की तरह पाला है। एचजेएम के क्षेत्रीय सचिव विमल तिवारी ने कहा कि फिरोजाबाद के एक युवक के साथ एक मौलवी द्वारा नाबालिग लड़की के जबरन निकाह करने की सूचना मिलने के बाद टीम भेजी गई थी। तिवारी ने कहा कि युवक के मोबाइल से पता चला कि उसे कई जगहों से पैसे भेजे जा रहे थे। उन्होंने कहा, "यह पूरी तरह से स्पष्ट था कि युवक निकाह के बाद लड़की को दिल्ली में बेचना चाहता था।"

मौलाना ने दिया अपना बयान

इस बीच, मौलाना शमीम ने कहा कि नमाज अदा करने के लिए एक नफीस ने उनसे संपर्क किया था। जब वह वहां पहुंचा तो एक युवक ने उसे अपने साथ मौजूद लड़की के साथ निकाह करवाने को कहा। उनके धर्म के बारे में जानने पर उन्होंने निकाह करवाने से साफ इनकार कर दिया। उन्होंने आगे बताया, "अचानक कई लोग मस्जिद में घुस आए और धर्म परिवर्तन का आरोप लगाया। मगर यह कैसे मुमकिन है कि मैं दो हिंदुओं का निकाह करवाऊंगा?"

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement