Vice President Election: नीतीश कुमार ने धनखड़ को JDU की ओर से समर्थन देने की घोषणा की

Vice President Election: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को घोषणा की कि उनकी पार्टी जनता दल (यूनाइटेड) JDU आगामी उपराष्ट्रपति चुनाव में NDA के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ का समर्थन करेगी।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav
Published on: July 16, 2022 23:56 IST
Jagdeep DhanKhar And Nitish Kumar- India TV Hindi News
Jagdeep DhanKhar And Nitish Kumar

Highlights

  • NDA के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ का समर्थन करेगी JDU
  • NDA ने उपराष्ट्रपति का उम्मीदवार जगदीप धनखड़ को घोषित किया
  • पश्चिम बंगाल के राज्यपाल हैं जगदीप धनखड़

Vice President Election: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को घोषणा की कि उनकी पार्टी जनता दल (यूनाइटेड) JDU आगामी उपराष्ट्रपति चुनाव में NDA के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ का समर्थन करेगी। नीतीश कुमार ने एक बयान जारी कर देश के दूसरे सर्वोच्च संवैधानिक पद के लिए पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ के नाम की घोषणा करने के कदम का स्वागत करते हुए यह घोषणा की। गौरतलब है कि JDU, BJP के बाद NDA का दूसरा सबसे बड़ा घटक दल है। 

उपराष्ट्रपति चुनाव में JDU की भूमिका

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 19 जुलाई है और मतदान छह अगस्त को निर्धारित है। मौजूदा उपराष्ट्रपति एम.वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। देश का उपराष्ट्रपति चुनने के लिए निर्वाचक मंडल में संसद के दोनों सदनों- लोकसभा और राज्यसभा- के सदस्य शामिल होते हैं। संसद में सदस्यों की मौजूदा संख्या 780 है, जिनमें से केवल भाजपा के 394 सांसद हैं। जीत के लिए कम से कम 391 मतों की आवश्यकता होगी। JDU के लोकसभा में 16 सांसद, जबकि राज्यसभा में पांच सांसद हैं। 

Latest Uttar Pradesh News

navratri-2022