1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. क्या है 'कुत्ता कर' जो तेजी से सोशल मीडिया पर हो रहा है वायरल, पूरी जानकारी

Dog Tax: क्या है 'कुत्ता कर' जो तेजी से सोशल मीडिया पर हो रहा है वायरल, पूरी जानकारी

Dog Tax: इन दिनों सोशल मीडिया पर एक शब्द 'कुत्ता कर' तेजी से वायरल हो रहा है। जिसके साथ दावा किया जा रहा है कि प्रयागराज नगर निगम ने कुत्ता पालने वालों पर कुत्ता कर लगा दिया है।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Published on: August 05, 2022 9:43 IST
DOG TAX- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV DOG TAX

Highlights

  • क्या है 'कुत्ता कर'
  • सोशल मीडिया पर हो रहा है वायरल
  • प्रयागराज नगर निगम ने लगाया है डॉग टैक्स

Dog Tax: इन दिनों सोशल मीडिया पर एक शब्द 'कुत्ता कर' तेजी से वायरल हो रहा है। जिसके साथ दावा किया जा रहा है कि प्रयागराज नगर निगम ने कुत्ता पालने वालों पर कुत्ता कर लगा दिया है। जब हमने मामले की पड़ताल की तो पाया कि वायरल पोस्ट बिल्कुल सही है। संगम नगरी प्रयागराज में नगर निगम ने कुत्ता पालने वालों पर टैक्स लगाया है। यानि कि अगर आप प्रयागराज में रहते हैं और कोई कुत्ता पाल रहे हैं तो आपको नगर निगम को इसका टैक्स देना होगा।

इतना देना होगा टैक्स

प्रयागराज नगर निगम का कहना है कि वह कुत्ता पालने वालों से हर साल 630 रुपए 'कुत्ता टैक्स' वसूल करेगा। इसके साथ ही नगर निगम का कहना है कि अगर कोई यह सालाना टैक्स नहीं चुकाता है तो फिर उसे जुर्माना भी भरना होगा।

कराना होगा कुत्ते का रजिस्ट्रेशन

नगर निगम प्रयागराज का कहना है कि शहर में रहने वाले वो सभा लोग जो कुत्ता पालते हैं, उन्हें अपने कुत्ते का पशु चिकित्सा और कल्याण अधिकारी कार्यालय में रजिस्ट्रेशन कराना होगा और वहीं से उन्हें एक टोकन मिलेग जिसे उन्हें अपने कुत्ते के गले में पहनाना होगा। यह करना सभी कुत्ता मालिकों के लिए आनिवार्य है, जो भी ऐसा नहीं करेगा उसको 5 हजार रुपए तक जुर्माना भरना पड़ सकता है।

गोरखपुर में भी डॉग पालने वालों के लिए बड़ी खबर

गोरखपुर में भी नगर निगम ने पालतू डॉग्स की रजिस्‍ट्रेशन फीस 50 गुना बढ़ा दी है। अब तक रजिस्ट्रेशन के लिए सिर्फ 2 रुपये रजिस्‍ट्रेशन फी लगती थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 100 रुपये कर दिया गया है। वहीं नगर निगम में अभी तक सिर्फ 77 पालतू कुत्तों का ही रजिस्‍ट्रेशन हुआ है। नगर निगम जल्द ही रजिस्‍ट्रेशन नहीं कराने वालों के खिलाफ अभियान चलाएगा। रजिस्‍ट्रेशन नहीं कराने वालों पर 5,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया जाएगा।

पिटबुल की घटना के बाद हुए हैं ये बदलाव

ये सभी बदलाव हमें तब देखने को मिले हैं, जब लखनऊ की एक महिला को उसके ही पालतू कुत्ते पिटबुल ने नोंच-नोंच मार डाला था। इस खबर ने कुत्ता पालने वालों को चौंका दिया था। इसके बाद प्रशासन ने भी तमाम कुत्ता पालने वाले लोगों से गुजारिश की थी कि वह इस तरह का खतरनाक कुत्ता अगर पालते हैं तो सावधानी के साथ उसको रखें और समय-समय पर उसकी ट्रेनिंग कराते रहें।

Latest Uttar Pradesh News