Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Yamuna Authority Action: नोएडा में अवैध निर्माण कर काटी जा रही थी कॉलोनी, यमुना प्राधिकरण ने 50 करोड़ की जमीन पर चलाया बुलडोजर

गौतमबुद्ध नगर में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, फिल्म सिटी और यमुना एक्सप्रेस-वे के किनारे लोगों को आशियाना बनाने का लालच देकर अवैध रूप से कॉलोनी काट रहे भू-माफिया के खिलाफ यमुना विकास प्राधिकरण ने कार्रवाई की है।

Swayam Prakash Edited by: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: May 05, 2022 19:15 IST
Yamuna Authority action on land worth RS 50 crores in Noida- India TV Hindi
Image Source : YAMUNA AUTHORITY ACTION Yamuna Authority action on land worth RS 50 crores in Noida

Highlights

  • नोएडा में यमुना विकास प्राधिकरण की कार्रवाई
  • 50 करोड़ रुपये की जमीन पर चला बुलडोजर
  • प्राधिकरण ने 35 बीघा जमीन कब्जा मुक्त कराई

Yamuna Authority Action: गौतमबुद्ध नगर में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, फिल्म सिटी और यमुना एक्सप्रेस-वे के किनारे लोगों को आशियाना बनाने का लालच देकर अवैध रूप से कॉलोनी काट रहे भू-माफिया के खिलाफ यमुना विकास प्राधिकरण ने कार्रवाई की है। यमुना प्राधिकरण की टीम बुधवार को पुलिस बल के साथ दनकौर बाइपास मार्ग पर पहुंची और बुलडोजर चलवाकर करीब 50 करोड़ रुपये की 35 बीघा जमीन कब्जा मुक्त कराई। 

हवाई अड्डा, फिल्म सिटी के नाम पर बेच रहे थे प्लॉट-

यमुना विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉक्टर अरुण वीर सिंह ने बताया कि कस्बा दनकौर बाइपास मार्ग पर कई जगह प्राधिकरण की अधिसूचित क्षेत्र की जमीन पर अवैध निर्माण कर कॉलोनी काटी जा रही है। उन्होंने कहा कि स्थानीय और अन्य जिलों के लोगों को भूमाफिया हवाई अड्डा और फिल्म सिटी के नजदीक घर बनाने का सपना दिखाकर भूखंड बेच रहे हैं। लोग अपनी जमा पूंजी अवैध कॉलोनी में लगाकर फंस रहे हैं, जबकि प्राधिकरण की ओर से लगातार चेतावनी दी जा रही है। दनकौर में दो अलग-अलग जगह करीब 30 बीघा और पांच बीघा जमीन पर अवैध निर्माण चल रहा था। 

किसानों ने जताया कार्रवाई का विरोध-

बुधवार को प्राधिकरण की टीम ने जेसीबी की मदद से अवैध निर्माण को ध्वस्त कराकर जमीन को कब्जा मुक्त कराया। हालांकि, किसानों के उच्च न्यायालय में याचिका डालने से प्राधिकरण के अधिकारियों को बीच में ही कार्रवाई रोकनी पड़ी। इस दौरान अधिकारियों के साथ किसानों की कहासुनी भी हुई। पुलिस ने तीन लोगों को हिरासत में लेकर लोगों को शांत किया। इसके बाद पुलिस कार्रवाई के खिलाफ किसानों ने कोतवाली का घेराव किया और हिरासत में लिए किसानों को रिहा करने की मांग की। किसान देशराज सिंह, होशियार सिंह व रिंटू चौधरी ने बताया कि उनकी जमीन पर भूखंड नहीं काटे जा रहे हैं, बल्कि वहां वह परिवार के साथ रहते हैं।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement