Friday, April 19, 2024
Advertisement

योगी सरकार का युवाओं को बड़ा गिफ्ट, 25 दिसंबर को देगी मुफ्त स्मार्टफोन और टैबलेट

मुख्यमंत्री योगी ने तकनीकी रूप से अपग्रेड करने के लिए एक करोड़ युवाओं को फ्री मोबाइल और टैबलेट देने की घोषणा की है। जिसके तहत पहले चरण में 25 दिसंबर को सीएम योगी 60 हजार मोबाइल और 40 हजार टैबलेट का वितरण करेंगे।

IndiaTV Hindi Desk Reported by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 20, 2021 13:06 IST
योगी सरकार का युवाओं...- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO योगी सरकार का युवाओं को बड़ा गिफ्ट, 25 दिसंबर को देगी मुफ्त स्मार्टफोन और टैबलेट

Highlights

  • 25 दिसंबर को 60 हजार मोबाइल और 40 हजार टैबलेट का वितरण
  • अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर युवाओं को उपहार

लखनऊ: भारत रत्न और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर योगी सरकार युवाओं को मुफ्त स्मार्ट फोन और टैबलेट का उपहार देने जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 25 दिसंबर को मुफ्त स्मार्ट फोन और टैबलेट वितरण योजना का शुभारंभ करेंगे। योगी पहले चरण में लखनऊ में भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी ईकाना स्टेडियम में अंतिम वर्ष के एक लाख युवाओं को फ्री मोबाइल और टैबलेट देंगे। कार्यक्रम में राज्य के हर जिले से बड़ी संख्या में छात्र और छात्राएं शामिल होंगे।

मुख्यमंत्री योगी ने तकनीकी रूप से अपग्रेड करने के लिए एक करोड़ युवाओं को फ्री मोबाइल और टैबलेट देने की घोषणा की है। जिसके तहत पहले चरण में 25 दिसंबर को सीएम योगी 60 हजार मोबाइल और 40 हजार टैबलेट का वितरण करेंगे। देश के इतिहास में यह पहली बार हो रहा है कि इतनी बड़ी संख्या में युवाओं को फ्री मोबाइल और टैबलेट दिया जा रहा है। इससे पहले इतनी बड़ी संख्या में कहीं भी फ्री मोबाइल और टैबलेट का वितरण नहीं किया गया है।

पहले चरण में अंतिम वर्ष में पढ़ाई कर रहे एमए, बीए, बीएससी, आईटीआई, एमबीबीएस, एमडी, बीटेक, एमटेक, पीएचडी एमएसएमई और स्किल डेवलपमेंट आदि के छात्रों को प्राथमिकता मिलेगी। आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के विशेष सचिव कुमार विनीत ने बताया कि डिजि शक्ति पोर्टल पर 38 लाख से अधिक युवाओं का रजिस्ट्रेशन हो चुका है। अभी भी छात्रों का रजिस्ट्रेशन हो रहा है।

सरकार की ओर से लावा, सैमसंग और एसर जैसी नामचीन कंपनियों को मोबाइल और टैबलेट की आपूर्ति के लिए ऑर्डर जारी कर दिया गया है। 24 दिसंबर के पहले कंपनियां आपूर्ति शुरू कर देंगी। खास बात यह है कि खरीद प्रक्रिया को पारदर्शी और निष्पक्ष बनाने के लिए जेम पोर्टल पर अब तक का सबसे बड़ा ऑर्डर जारी किया गया है।

पहले चरण में मोबाइल और टैबलेट की खरीद के लिए करीब दो हजार 35 करोड़ रुपये का ऑर्डर जारी किया गया है। इसमें 10,740 रुपये की दर से साढ़े 10 लाख मोबाइल और 12,606 रुपये की दर से सात लाख 20 हजार टैबलेट के ऑर्डर दिए गए हैं। कंपनियों की ओर से कुल करीब पौने 18 लाख मोबाइल और टैबलेट की आपूर्ति जल्द होने वाली है।

(इनपुट- एजेंसी)

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement