Monday, April 29, 2024
Advertisement

VIDEO: रामबन में भूस्खलन से ट्रैफिक पर ब्रेक, जम्मू-श्रीनगर NH से चट्टान-पत्थरों को हटाने का काम जारी

रामबन में रविार रात को भूस्खलन हुआ, जिसकी वजह से जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे ब्लॉक हो गया है। प्रशासन की ओर से मशीन के जरिए चट्टान और पत्थरों को हटाने का काम जारी है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: April 08, 2024 11:14 IST
जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे पर यातायात ठप्प- India TV Hindi
जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे पर यातायात ठप्प

जम्मू-कश्मीर के रामबन जिला में रविवार रात को भूस्खलन हुआ, जिसकी वजह से जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे बंद हो गया है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि रविवार रात 10:30 बजे रामबन जिले के खूनी नाला इलाके में भारी भूस्खलन हुआ, जिसके बाद जम्मू-श्रीनगर हाईवे बंद हो गया। वहीं, नेशनल हाइवे अथॉर्टी- 144 की तरफ से भूस्खलन हटाने का काम जारी है। दरअसल, खूनी नाला इलाके में अक्सर भूस्खलन देखने को मिलता है। देर रात को पहाड़ों से बड़ी-बड़ी चट्टाने और पत्थर गिरे।

सैंकड़ों वाहन फंसे हुए हैं 

जम्मू-श्रीनगर पर यात्रा करने वाले लोगों के लिए पुलिस ने एक एडवाइजरी के तौर पर अपील है कि वो इधर से यात्रा ना करें। भूस्खलन के बाद अभी तक लगभग 10 घंटे बीत चुके हैं। सैकड़ों वाहन फंसे हुए हैं। प्रशासन की ओर से मशीन के जरिए चट्टान और पत्थरों को हटाने का काम जारी है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द राष्ट्रीय राजमार्ग आवागमन के लिए खुल जाएगा।

बनिहाल में हाईवे पर भूस्खलन

इससे पहले जम्मू-कश्मीर के बनिहाल के पास जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर भूस्खलन हुआ था। नेशनल हाईवे- 44 पर मेहद दलवास और किश्तवाड़ पथेर में मिट्टी खिसकने और पत्थर गिरने के कारण मार्ग अवरुद्ध हो गया था। इससे पहले रामबन इलाके में फरवरी में बारिश के बाद भूस्खलन हुआ था। रामबन के किश्तवारी पथेर इलाके में जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया था, जिसकी वजह से इस सड़क मार्ग पर यातायात को रोक दिया गया था।

भूस्खलन क्या होता है?

पहाड़ी क्षेत्रों से चट्टानों का गिरना, जमीन का खिसकना, कीचड़ का तेज बहाव या मलबे का विनाशकारी प्रवाह आदि को भूस्खलन नाम दिया गया है। भूस्खलन केवल जमीन के खिसकना नहीं है। मलबे के बहाव को आमतौर पर मडस्लाइड भी कहा जाता है, लेकिन यह भी एक प्रकार का भूस्खलन है। भूस्खलन कई तरह के देखे गए हैं। कभी चट्टान गिर जाती है, कभी चट्टान पलट जाती है, तो कभी चट्टान ऊपर से नीचे की ओर खिसकती है। भूस्खलन अक्सर भूकंप, बाढ़ और ज्वालामुखी फटने के साथ भी आते हैं। (रिपोर्ट- राही कपूर )

ये भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement