Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

"वर्ल्ड कप विजेता टीम का समर्थन करना भी अपराध", छात्रों की गिरफ्तारी पर भड़कीं महबूबा मुफ्ती

शेर-ए-कश्मीर यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चरल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी के सात छात्रों की गिरफ्तारी पर की महबूबा मुफ्ती ने निंदा की। उन्होंने इसे चौंकाने वाला और चिंताजनक कदम बताया।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: November 28, 2023 21:47 IST
महबूबा मुफ्ती - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO महबूबा मुफ्ती

पीडीपी की प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने विश्व कप फाइनल मुकाबले में भारतीय क्रिकेट टीम की हार का कथित तौर पर जश्न मनाने और आपत्तिजनक नारे लगाने को लेकर यूनिवर्सिटी के सात छात्रों की गिरफ्तारी को  चौंकाने वाला और चिंताजनक कदम बताया। जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा ने केंद्र शासित प्रदेश के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से भी इस मुद्दे पर गौर करने का अनुरोध किया। 

महबूबा बोलीं- खेल तो खेल है

महबूबा मुफ्ती ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, "यह चिंताजनक और चौंकाने वाली बात है कि कश्मीर में विश्व कप विजेता टीम का समर्थन करना भी अपराध हो गया है। पत्रकारों, कार्यकर्ताओं और अब छात्रों के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) जैसे कठोर कानूनों को लागू करने से जम्मू-कश्मीर में युवाओं के प्रति प्रशासन की क्रूर मानसिकता का पता चलता है।" बाद में पार्टी कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत में महबूबा ने कहा, "खेल तो खेल है, हमारे प्रधानमंत्री और उनसे पहले भी कई लोग मैच देखने गए और जो टीम अच्छा खेलती है उनका हौसला बढ़ाते हैं, वे विपक्षी टीम का भी हौसला बढ़ाते हैं। वे दावा करते हैं कि जम्मू-कश्मीर में चीजें ठीक हैं, फिर ऑस्ट्रेलिया की जीत का जश्न मना रहे कुछ छात्रों को लेकर इतना डर और व्याकुलता क्यों है?" 

पूछा- कितनों को जेल में डालेंगे?

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि यूएपीए का इस्तेमाल आतंकवादियों पर मामला दर्ज करने के लिए किया जाता है, लेकिन सरकार ने युवाओं, पत्रकारों और छात्रों को कड़े कानून के तहत गिरफ्तार किया है। उन्होंने कहा, "आपको जम्मू-कश्मीर के लोगों का दिल और दिमाग जीतना होगा। कितनों को जेल में डालेंगे? मैंने पहले भी कहा है कि एक विचारधारा होती है और आप किसी विचारधारा को पिंजरे में कैद नहीं कर सकते हैं। युवाओं, पत्रकारों पर यूएपीए के तहत मामला दर्ज किया जा रहा है, जो आतंकवादियों के लिए है। अब वे इसका इस्तेमाल छात्रों के लिए कर रहे हैं और उनका करियर बर्बाद कर रहे हैं।'' गिरफ्तार छात्र शेर-ए-कश्मीर कृषि विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के छात्र हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement