1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. जॉब्‍स-एजुकेशन
  4. परीक्षा
  5. Bihar D.El.Ed exam 2020 postponed: कोरोना वायरस के कारण बिहार D.El.Ed परीक्षा टली

Bihar D.El.Ed exam 2020 postponed: कोरोना वायरस के कारण बिहार D.El.Ed परीक्षा टली

कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते खतरे को ध्यान में रखते हुए बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने D.El.Ed परीक्षा को स्थगित कर दिया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 19, 2020 14:25 IST
bihar D.El.Ed exam 2020 postponed due to...- India TV Hindi
bihar D.El.Ed exam 2020 postponed due to coronavirus  

नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते खतरे को ध्यान में रखते हुए बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने D.El.Ed परीक्षा को स्थगित कर दिया है। बिहार D.El.Ed परीक्षा 2020 को 28 मार्च को मार्च को आयोजित होने वाली थी। परीक्षा की नई तरीख की घोषणा जल्द कर दी जाएगी। बता दें कि इस परीक्षा के लिए 1.8 लाख  उम्मीदवारों ने आवेदन किया हैं। जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होने वाले थे , वे परीक्षा से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें। 

बता दें कि बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) बिहार के सभी निजी और सरकारी कॉलेजों में प्रवेश के लिए हर साल प्रारंभिक शिक्षा (D.El.Ed) संयुक्त प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है। परीक्षा में 150 अंकों के प्रश्न और उनके 450 अंक निर्धारित हैं। परीक्षा में गलत उत्तर पर अंक भी काटे जायेंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए तीन अंक दिये जायेंगे, जबकि प्रत्येक एक गलत उत्तर पर एक अंक काट लिया जाएगा।

प्रवेश परीक्षा का प्रारूप 

विषय    -             कुल प्रश्न   -  निर्धारित अंक
सामान्य हिन्दी -   30  -             90
गणित        -       30   -           90
विज्ञान       -        20   -           60
सामाजिक अध्ययन - 20  -        60
विश्लेषणात्मक   -    25      -      75

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X