1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. परीक्षा
  5. CBSE 12th and 10th Exam dates 2020: सीबीएसई के छात्रों के लिए आज हो सकता है अहम एलान, बोर्ड करेगा तारीखों की घोषणा

CBSE 12th and 10th Exam dates 2020: सीबीएसई के छात्रों के लिए आज हो सकता है अहम एलान, बोर्ड करेगा तारीखों की घोषणा

जेईई एवं नीट की परीक्षा की तिथियां घोषित किए जाने के बाद अब सीबीएसई की 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं की तिथियों की घोषणा आज कर सकता है। इस

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 07, 2020 10:02 IST
cbse 12th and 10th exam dates 2020- India TV Hindi
cbse 12th and 10th exam dates 2020

CBSE BOARD 10TH AND 12TH EXAM DATES 2020: जिन छात्रों ने इस साल CBSE बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं दी है और कोरोना के चलते कुछ परीक्षाएं नही दे पाएं हैं अभी उनके लिए राहत भरी खबर है। जेईई एवं नीट की परीक्षा की तिथियां घोषित किए जाने के बाद अब सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं की तिथियों की घोषणा आज कर सकता है। इस बात की जानकारी मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को दी है।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सोमवार को देश भर के छात्रों से वेबिनार के माध्यम से चर्चा की। छात्रों के साथ इसी चर्चा के दौरान जेईई एवं नीट की परीक्षा की तिथियों की घोषणा की गई। 18 से 23 जुलाई के बीच जेईई मेन की परीक्षाएं ली जाएंगी, और 26 जुलाई को नीट की परीक्षा ली जाएगी।

चर्चा के दौरान 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर केंद्रीय मंत्री ने अपना रुख स्पष्ट किया है। निशंक ने कहा, "सीबीएसई की 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर छात्र कई दिनों से इंतजार में हैं। हम जल्द ही अगले एक-दो दिन के भीतर इन परीक्षाओं की तिथि घोषित करने जा रहे हैं।"सीबीएसई के मुताबिक, 10वीं और 12वीं कक्षा के 29 विषयों की परीक्षाएं लॉकडाउन अवधि के बाद ली जाएंगी। हालांकि इसकी तिथि अभी घोषित नहीं की गई है।

बोर्ड परीक्षाओं को लेकर निशंक में कहा, "सीबीएसई की 10वीं व 12वीं बोर्ड के शेष बचे 83 पेपरों में से 29 विषयों की परीक्षा होगी। शेष वैकल्पिक विषयों के मार्क्‍स उनके इंटरनल असेसमेंट के आधार पर होंगे। हालात सामान्य होते ही सीबीएसई के 29 विषयों की परीक्षाएं शुरू होंगी। विद्यार्थी अपनी पढ़ाई जारी रखें।"

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने भी सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं न करवाए जाने की अटकलों को खारिज किया है। मंत्रालय का कहना है कि हालात सामान्य होते ही 10वीं व 12वीं कक्षा की रह गई बोर्ड परीक्षाएं करवा ली जाएंगी।केंद्रीय मंत्री निशंक ने कहा, "10वीं और 12वीं के छात्रों को बोर्ड परीक्षा के बाद ही प्रमोट किया जाएगा। उनको बिना परीक्षा के प्रमोट करने की कोई योजना नहीं है।"

निशंक इसके पहले देशभर के शिक्षा मंत्रियों एवं शिक्षा सचिवों के साथ विभिन्न विषयों पर एक अहम बैठक कर चुके हैं। इस बैठक में दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने 10वीं और 12वीं की शेष रह गई बोर्ड परीक्षाएं न करवा कर आंतरिक परीक्षाओं के आधार पर ही छात्रों का रिजल्ट जारी करने की बात कही थी।

CBSE 10th Exams 2020 at Delhi riots area :

उत्तर पूर्वी दिल्ली में दंगों के कारण 10वीं की परीक्षा कुछ सेंटरों पर नहीं हो पाई थी। ऐसे में सिर्फ उन छात्रों के लिए 10वीं की परीक्षा होगी जो उत्तर पूर्वी दिल्ली हिंसा के कारण परीक्षा नहीं दे पाए थे। उत्तर पूर्वी दिल्ली में 10वीं के छात्रों को अभी इन 6 विषयों हिंदी कोर ए, हिंदी कोर बी, इंग्लिश कॉमन, इंग्लिश लैंग्वेज एंड लिटरेचर, साइंस, सोशल साइंस की परीक्षा देनी होगी।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X