Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

CBSE BOARDS 2020: बचे हुए एग्जाम पर अपना फैसला मंगलवार को न्यायालय को बता सकती है सीबीएसई

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा कक्षा 10 वीं और 12 वीं की लंबित बोर्ड परीक्षाएं आयोजित कराने पर अपने फैसले के बारे में मंगलवार को उच्चतम न्यायालय को अवगत कराए जाने की संभावना है ।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 22, 2020 17:47 IST
CBSE Board 2020- India TV Hindi
Image Source : PTI CBSE Board 2020

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा कक्षा 10 वीं और 12 वीं की लंबित बोर्ड परीक्षाएं आयोजित कराने पर अपने फैसले के बारे में मंगलवार को उच्चतम न्यायालय को अवगत कराए जाने की संभावना है । कोविड-19 की महामारी के कारण ये परीक्षाएं स्थगित कर दी गयी थी। बोर्ड ने पिछले सप्ताह अदालत को बताया था कि वह जल्द ही फैसला लेगा। कुछ अभिभावकों के एक समूह ने 10 वीं और 12 वीं कक्षा की बाकी परीक्षाएं एक से 15 जुलाई तक आयोजित कराने की अधिसूचना को रद्द करने को लेकर याचिका दाखिल की थी। छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन या व्यावहारिक परीक्षाओं के लिए दिए गए अंक के आधार पर अंक प्रदान करने के लिए भी निर्देश देने का अनुरोध किया गया है।

महाराष्ट्र, दिल्ली और ओडिशा की सरकारों ने भी मानव संसाधन विकास मंत्रालय से ऐसा ही अनुरोध किया है । सीबीएसई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘मंगलवार को अदालत को फैसले के बारे में अवगत कराया जाएगा और शीर्ष अदालत के निर्देश के मुताबिक एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की जाएगी।’’ अभिभावकों ने याचिका में कहा है कि कोरोना वायरस के बढ़ रहे मामलों के बीच परीक्षाओं में बैठने पर छात्रों के संक्रमित होने का खतरा रहेगा । सीबीएसई ने एक जुलाई से 15 जुलाई तक बोर्ड की परीक्षाएं कराने का फैसला किया है ताकि प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के पहले ये संपन्न हो जाएं। इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा जेईई मेन्स 18-23 जुलाई के बीच आयोजित होगी, मेडिकल में प्रवेश के लिए नीट की परीक्षा 26 जुलाई को होगी ।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement