Saturday, May 04, 2024
Advertisement

CBSE Board July Exam 2020: सीबीएसई परीक्षा 2020 हुई अगर रद्द, जानें, कैसी होगी मार्किंग स्कीम

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, CBSE को लंबित बोर्ड परीक्षाओं पर निर्णय लेने की उम्मीद है। सुप्रीम कोर्ट द्वारा बोर्ड को फिर से विचार करने के लिए कहने के बाद, लाखों छात्र बोर्ड परीक्षा रद्द होने की उम्मीद कर रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 24, 2020 14:27 IST
CBSE Board July Exam 2020:- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV CBSE Board July Exam 2020:

CBSE Board July Exam 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, CBSE को लंबित बोर्ड परीक्षाओं पर निर्णय लेने की उम्मीद है। सुप्रीम कोर्ट द्वारा बोर्ड को फिर से विचार करने के लिए कहने के बाद, लाखों छात्र बोर्ड परीक्षा रद्द होने की उम्मीद कर रहे हैं। और जबकि सबसे महत्वपूर्ण सवाल बना हुआ है - क्या सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2020 रद्द कर दी गई है? दूसरे प्रश्न के उत्तर की आवश्यकता है - यदि रद्द किया गया है, तो कैसी होगी मार्किंग स्कीम।

CBSE की बची हुई 10वीं और 12वीं की परीक्षा अगर रद्द नहीं होती है तो 10 लाख से ज्यादा बच्चों को परीक्षा में बैठना पड़ेगा और ऐसे में बच्चों के माता पिता को डर सता रहा है कि कहीं कोरोना वायरस का संक्रमण ने फैले। इसी डर की वजह से उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की हुई है।

CBSE BOARDS 2020: इंटरनल असेस्मेंट के आधार पर होंगे पास

बता दें कि कोरोना वायरस के चलते सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाए स्थगित हो गईं थीं। बाद में मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने परीक्षा के लिए नई तारीखों का ऐलान किया। सीबीएसई ने 29 मूल विषयों की परीक्षाएं आयोजित कराने का फैसला किया था। मगर अब देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों का देखते हुए एग्जाम रद्द करने की संभावना काफी अधिक हो गई है। ऐसा होता है तो स्टूडेंट्स को इंटरनल असेस्मेंट के नंबरों के आधार पर प्रमोट किया जा सकता है।

नई मूल्यांकन नीति के अनुसार, सीबीएसई बोर्ड ग्रेडिंग सिस्टम को फॉनो करेगा । जो छात्र CBSE बोर्ड कक्षा 10, CBSE बोर्ड कक्षा 12 परीक्षाओं के लिए उपस्थित हुए थे, उनका मूल्यांकन CBSE प्री-बोर्ड परीक्षा में उनके द्वारा प्राप्त अंकों के अनुसार किया जाएगा।

रद्द करने वाले बोर्ड - इस वर्ष विभिन्न बोर्डों द्वारा रद्द किए गए प्रश्नपत्रों के लिए जानें कैसी होगी मार्किंग स्कीम

1. हिमाचल बोर्ड: HPBOSE से शुरू करते हैं, बोर्ड ने कक्षा 12 के छात्रों के लिए लंबित पेपर को रद्द करने का फैसला किया। हालांकि बोर्ड ने पहले ही परिणाम जारी कर दिया है  परीक्षा में कुल 76.07 फीसदी बच्चे पास हुए हैं। रिजल्ट पिछले साल से 14 फीसदी अधिक रहा है। हिमाचल प्रदेश बोर्ड 12वीं को जो परीक्षाएं रद्द हुईं थी उनके लिए जिन चार सब्जेक्ट की परीक्षाएं हो चुकी हैं उनके  हाई मार्क्स के आधार पर मार्क्स देगा। बोर्ड ने । इसे समझाने के लिए, आपके द्वारा किए गए चार पत्रों में कहें, एक छात्र द्वारा बनाए गए अधिकतम अंक 70% हैं, फिर छात्र को थ्योरी पेपर में 70% (या उसके अनुपात में) और आंतरिक अंकों से सम्मानित किया जाएगा।

2. तेलंगाना बोर्ड: टीएस बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन, टीएसबीएसई उन कुछ बोर्ड में से एक है, जिन्होंने बोर्ड परीक्षा को एक साथ रद्द करने का फैसला किया है। 10 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई है। 12 वीं बोर्ड के लिए, लंबित परीक्षा आयोजित की गई थी और परिणाम घोषित किए गए हैं। तेलंगाना बोर्ड ने 10वीं के  छात्रों को 2020 इंटरनल असेस्मेंट के नंबरों के आधार पर प्रमोट करने का  फैसला किया है।

आंतरिक मूल्यांकन के लिए, बोर्ड ने स्कूलों से कहा है कि वे शैक्षणिक वर्ष 2019-20 में आयोजित सभी फॉर्मेटिव मूल्यांकन परीक्षणों पर छात्र का प्रदर्शन प्रदान करें। इन आंतरिक अंकों को आधार के रूप में 20 में से लेते हुए, बोर्ड फिर उन्हें 100 अंकों के पैमाने पर ले जाएगा और छात्रों के लिए परिणाम जारी करेगा।

3-तमिलनाडु बोर्ड ने कक्षा 10 के लिए लंबित परीक्षाओं को भी रद्द करने का फैसला किया है और कक्षा 11 के लिए एक पेपर भी जारी किया है। राष्ट्रीय स्तर के बोर्ड के लिए, CISCE, हालांकि परीक्षा आयोजित करेगा, ने छात्रों को परीक्षा के लिए उपस्थित होने या आंतरिक मूल्यांकन मानदंड के आधार पर वर्गीकृत करने का विकल्प दिया है, जो बोर्ड द्वारा निर्धारित किया जाएगा। CISCE को 22 जून तक मार्किंग स्कीम की घोषणा कर सकता है।

ICSE एग्जाम पर फैसला ले केंद्र सरकार
सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने दूसरी ओर केंद्र सरकार से आईसीएसई बोर्ड एग्जाम (ICSE Board Exam) पर फैसला करने को भी कहा है। बता दें कि आईसीएसई बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट से कहा था कि इस मामले में जो भी निर्णय केंद्र सरकार करेगी, वो उसे मान्य होगा। इसी के बाद अब कोर्ट ने केंद्र सरकार से आईसीएसई बोर्ड एग्जाम रद्द करने पर फैसला लेने को कहा है।

CBSE की बची हुई 10वीं-12वीं की परीक्षाओं होंगी या नहीं? आज होगा फैसला

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement