Friday, March 29, 2024
Advertisement

CBSE CTET: सीटेट दिसंबर परीक्षा आवेदन की आखिरी तारीख आज, ctet.nic.in पर करें रजिस्ट्रेशन

सेंटल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट ,CTET 2019 एग्जाम के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख आज यानी कि 30 सितंबर है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 30, 2019 12:37 IST
cbse ctet december registration 2019- India TV Hindi
cbse ctet december registration 2019

CBSE CTET Registration 2019: सेंटल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट ,CTET 2019 एग्जाम के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख आज यानी कि 30 सितंबर है। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक सीटेट 2019 परीक्षा के लिए आवेदन नहीं किया है, वे विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर आवेदन कर लें। इससे पहले सीटेट 2019 के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 25 सितंबर थी।

सीटेट 2019 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन से पहले सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की वेबसाइट पर जारी किए गए नोटिफिकेशन को अवश्य पढ़ लें। वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक सीटेट 2019 में दो पेपर आयोजित किए जाएंगे। इसमें से पेपर-1 उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाएगा, जो कक्षा 1 से 5 तक के छात्रों को पढ़ाना चाहते हैं। वहीं सीटेट पेपर-2 में वे उम्मीदवार शामिल होंगे, जिन्होंने कक्षा 5 से कक्षा 8 तक पढ़ाने के लिए आवेदन किया है. बता दें कि सीबीएसई सीटेट एग्जाम पास करने वाले अभ्यर्थियों का सर्टिफिकेट 9 वर्षों तक वैद्द रहता है।

How to Apply For CTET December 2019: सीबीएसई सीटेट दिसंबर एग्जाम के लिए कैसे करें आवेदन

  • सबसे पहले उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।
  • वेबसाइट के होमपेज पर ही CTET December लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद नया पेज खुल जाएगा, जहां पर आपको सीबीएसई सीटेट आवेदन भरना होगा।
  • उम्मीदवार सीटेट 2019 आवेदन फॉर्म को भरें और जरूरी डॉक्यूमेंट्स को अपलोड करें।
  • सीबीएसई सीटेट एग्जाम फॉर्म को भरने के बाद उम्मीदवार आवेदन फीस का भुगतान करें।
  • उम्मीदवार आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर लें और उसका प्रिंट आउट निकाल लें।

सीबीएसई सीटेट 2019 दिसंबर परीक्षा 8 दिसंबर को देश में करीब 110 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी लाखों उम्मीदवार सीटेट परीक्षा में शामिल होंगे। सीटेट 2019 के लिए एडमिट कार्ड 20 नवंबर के आसपास जारी किए जा सकते हैं। उम्मीदवारों को बिना एडमिटा कार्ड के परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया जाएगा। सीटेट 2019 परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं हैं। उम्मीदवारों को 150 MCQ सवालों के जवाब 2.5 घंटे में देने होंगे।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement