Friday, April 26, 2024
Advertisement

सीबीएसई ने 10वीं में पास होने का मानदंड बदला, इंटरनल और बोर्ड परीक्षा के अंक जोड़े जाएंगे

सीबीएसई की 10वीं की परीक्षा में शामिल होनेवाले परीक्षार्थियों के अच्छी खबर है। सीबीएसई ने 10वीं में पास होने का मानदंड बदला दिया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 28, 2018 23:34 IST
CBSE exam- India TV Hindi
CBSE exam

नई दिल्ली: सीबीएसई की 10वीं की परीक्षा में शामिल होनेवाले परीक्षार्थियों के अच्छी खबर है। सीबीएसई ने 10वीं में पास होने का मानदंड बदला दिया है। नये बदलाव के तहत अब से छात्रों को कुल 33 फीसदी अंक लाने होंगे। इसमें इंटरनल और थियोरी के अंक भी शामिल होंगे। यह बदलाव मुख्य रूप से 10वीं के छात्रों पर लागू होगा। छात्रों को अब 20 अंक की इंटरनल और 80 अंक की बोर्ड परीक्षा में मिलाकर 33 फीसदी अंक हासिल करने होंगे। इससे पहले स्टूडेंट्स को पास होने के लिए इंटरनल और बोर्ड में अलग-अलग 33 फीसदी अंक प्राप्त करना अनिवार्य था। सेशन 2017- 18 की दसवीं बोर्ड परीक्षा के मद्देनजर, सीबीएसई यह फैसला लिया।

इसके साथ ही, बोर्ड ने 10वीं और 12वीं क्लास से दिव्यांग छात्रों के लिए परीक्षा के दौरान मदद के लिए लैपटॉप के इस्तेमाल की भी इजाजत दे दी है। गौरतलब है कि 30 जनवरी 2017 को सीबीएसई बोर्ड ने दसवीं बोर्ड की परीक्षा को दोबारा से शुरू करने की बात कही थी। बोर्ड ने ही उस दौरान सभी विषय अलग-अलग पास करने के लिए 33 फीसदी अंक लाने की अनिवार्यता तय की थी।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement