1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. परीक्षा
  5. HBSE Compartment Exam 2020: कम्पार्टमेंट और इम्प्रूवमेंट परीक्षा के लिए 4 अगस्त से मिलेंगे फॉर्म, पढ़ें डिटेल्स

HBSE Compartment Exam 2020: कम्पार्टमेंट और इम्प्रूवमेंट परीक्षा के लिए 4 अगस्त से मिलेंगे फॉर्म, पढ़ें डिटेल्स

हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HBSE) की कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए कम्पार्टमेंट और इम्प्रूवमेंट परीक्षा आयोजित करेगा। वैसे स्टूडेंट्स, जो एक या दो विषयों में उत्तीर्ण नहीं हुए हैं और उन्हें कंपार्टमेंट के रूप में चिह्नित किया गया है, वे परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 31, 2020 15:14 IST
hbse compartment 2020 improovement exam date- India TV Hindi
Image Source : PTI hbse compartment 2020 improovement exam date

HBSE Compartment Exam 2020: हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HBSE) की कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए कम्पार्टमेंट और इम्प्रूवमेंट परीक्षा आयोजित करेगा। वैसे स्टूडेंट्स, जो एक या दो विषयों में उत्तीर्ण नहीं हुए हैं और उन्हें कंपार्टमेंट के रूप में चिह्नित किया गया है, वे परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, परीक्षा के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट, bseh.org.in पर 4 अगस्त, 2020 से उपलब्ध होंगे।

हरियाणा ओपन स्कूल परिणाम के साथ ही हरियाणा बोर्ड (HBSE) कक्षा 10 और 12 के परिणाम पहले ही घोषित किए जा चुके हैं। HBSE कक्षा 10 के परिणाम 10 जुलाई, 2020 को घोषित किए गए थे। कुल 3.37 लाख छात्र, जो लगभग 65% छात्र उत्तीर्ण हुए थे, उत्तीर्ण हुए। एचबीएसई कक्षा 12 के परिणाम 2020 के लिए पास प्रतिशत 80.34 प्रतिशत दर्ज किया गया।

उन छात्रों के लिए जो केवल एक विषय या दो में असफल रहे हैं, उनके पास कम्पार्टमेंट परीक्षा के लिए उपस्थित होने का विकल्प होगा। तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी। सभी छात्रों को कंपार्टमेंट परीक्षा के फॉर्म भरने के संबंध में अपने-अपने स्कूलों तक पहुंचने की सलाह दी जाती है। परीक्षा के लिए आवेदन करने का विवरण और प्रक्रिया स्कूलों द्वारा छात्रों के साथ साझा की जाएगी। सुधार परीक्षाओं के बारे में किसी भी चिंता के मामले में, छात्रों को स्कूल या बोर्ड तक पहुंचना चाहिए।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X