Friday, April 26, 2024
Advertisement

12वीं बोर्ड परीक्षा के बाद IAS की तैयारी कैसे करें?

आज के समय हर कोई सरकारी नौकरी पाना चाहता है जिसके लिए सभी बहुत मेहनत करते है। लेकिन इसके बावजूद भी वे उसमें सफलता हासिल नहीं कर पाते है, जिसका कारण है जानकारी का आभाव होना।

Shreya Srivastava Edited by: Shreya Srivastava
Published on: May 19, 2020 14:49 IST
how to prepare for ias after 12th board exams- India TV Hindi
Image Source : FILE how to prepare for ias after 12th board exams

how to prepare for ias after 12th board exams:12वीं पास करने के साथ ही छात्र अपने आगे के करियर के बारे में सोचना शुरू कर देते हैं। उनमें से कुछ ऐसे छात्र होते हैं जो देश की सेवा करना चाहते हैं यानि की IAS बनना चाहते हैं तो यह खबर खास उनके लिए ही है। आज के समय हर कोई सरकारी नौकरी पाना चाहता है जिसके लिए सभी बहुत मेहनत करते है। लेकिन इसके बावजूद भी वे उसमें सफलता हासिल नहीं कर पाते है, जिसका कारण है जानकारी का आभाव होना। क्योंकि बहुत से छात्रों को आईएएस योग्यता, आईएएस के लिए आयु, आईएएस के कार्य और आईएएस का सिलेबस आदि डिटेल्स के बारे में जानकारी नहीं होती जिसकी वजह से वे एक सही रणनीति से IAS Exam की तैयारी नहीं कर पाते। तो आज हम उन छात्रों की समस्या को ध्यान में रखते हुए आज हम हमारी इस खबर में आईएएस की तैयारी कैसे करें के बारे में बताने जा रहे हैं।

how to prepare for ias after 12th board exams

Image Source : FILE
how to prepare for ias after 12th board exams

enlightenedIAS परीक्षा देने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता ग्रेजुएट होना आवश्यक है। हर साल UPSC द्वारा आयोजित IAS परीक्षा का प्रयास करने के लिए आपके पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री होनी चाहिए। तो क्या इसका मतलब है कि आप अपने ग्रेजुएट के बाद ही IAS परीक्षा की तैयारी शुरू कर देंगे? बिलकुल नहीं! यदि आपने अपनी स्कूली शिक्षा पूरी कर ली है, और IAS / IPS अधिकारी बनने और राष्ट्र की सेवा करने की आपकी महत्वाकांक्षा के बारे में निश्चित हैं, तो हमारी सलाह है, अपनी IAS तैयारी अभी से शुरू करें! जब तक आप 21 साल के नहीं हो जाते या एक डिग्री प्राप्त नहीं करते तब तक प्रतीक्षा नहीं करें 12 वीं के बाद की तैयारी एक अच्छा फैसला है अगर आपका झुकाव सिविल सेवक बनने की ओर है।

how to prepare for ias after 12th board exams

Image Source : FILE
how to prepare for ias after 12th board exams

यदि आप अपनी IAS की तैयारी जल्दी शुरू करते हैं, तो आप IAS परीक्षा को पास करने और अपने सिविल सेवा करियर को जल्दी शुरू करने का मौका देते हैं। यह आपको अपने करियर में एक लंबा रास्ता तय करेगा और आप निश्चित रूप से अपने कैलिबर के आधार पर कैबिनेट सचिव (जो कि भारत में सर्वोच्च IAS पद है) बन सकते हैं। अब सवाल यह है कि "12 वीं के बाद आईएएस की तैयारी के लिए क्या रणनीति है"।

how to prepare for ias after 12th board exams

Image Source : FILE
how to prepare for ias after 12th board exams

IAS परीक्षा की तैयारी के लिए 12 वीं के बाद आपको क्या करना चाहिए?

  • सिविल सेवाओं के बारे में और पढ़ें। एक सिविल सेवक या एक राजनयिक के जीवन के बारे में पता करें। यदि संभव हो, तो एक IAS अधिकारी से बात करें और सीधे घोड़े के मुंह से जमीनी हकीकत के बारे में पता करें। अपने आप से पूछें कि यह आप वास्तव में क्या चाहते हैं? यदि आपका उत्तर ’हां’ है, तो पढ़ें…
  • एक स्नातक पाठ्यक्रम लें जिसमें इतिहास और राजनीति शामिल है। ये विषय UPSC पाठ्यक्रम के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।
  •  अपने स्नातक के दौरान, यूपीएससी पाठ्यक्रम को ध्यान में रखते हुए इन विषयों का अच्छी तरह से अध्ययन करें।
  •  यदि आप इन विषयों में महारत हासिल कर लेते हैं, तो आप उनमें से एक को भी अपने वैकल्पिक विषय के रूप में चुन सकते हैं।
  •  इसके अलावा, सार्वजनिक प्रशासन, अर्थशास्त्र आदि पढ़ना शुरू करें। आप इन विषयों का अध्ययन अपने मुख्य विषय के रूप में भी कर सकते हैं, यह सब आपके हितों और योग्यता पर निर्भर करता है।
  • स्कूल में सीखे गए गणित के मूल ज्ञान के साथ संपर्क न खोएं। आईएएस प्रीलिम्स में सी-सैट (CSAT) पेपर के लिए इसकी आवश्यकता पड़ती है। आईएएस परीक्षा पैटर्न के बारे में और पढ़ने के लिए
  •   एक आईएएस आकांक्षी की तरह पढ़ाई करना याद रखें न कि कॉलेज स्टूडेंट बनना।
  •  अपने कॉलेज के पुस्तकालय का उपयोग करें। अधिक से अधिक प्रासंगिक पुस्तकें पढ़ें।
  •  दैनिक समाचार पत्र पढ़ने की आदत डालें और देश और दुनिया में नवीनतम घटनाओं के बारे में जानकारी रखें।
  • अपने पारस्परिक कौशल और संचार कौशल पर काम करें। एक अच्छे व्यक्तित्व को विकसित करने की कोशिश करें जो आपको बाद में IAS साक्षात्कार में मदद करेगा।
  •   अपने स्कूल की NCERT पाठ्यपुस्तकों को न फेंकें। यूपीएससी परीक्षा के लिए अध्ययन करने के लिए ये मूल पुस्तकें हैं।
  •  नोट्स बनाना सीखें और वही करना शुरू करें।
  •  पिछले वर्षों के IAS प्रश्न पत्रों का अभ्यास करें।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement