Thursday, March 28, 2024
Advertisement

ICMR ने जारी किया जूनियर रिसर्च फेलोशिप टेस्ट के लिए शेड्यूल , पढ़ें पूरी डिटेल्स

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने जूनियर रिसर्च फेलोशिप टेस्ट के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 08, 2020 14:38 IST
icmr jrf 2020 schedule- India TV Hindi
icmr jrf 2020 schedule

नई दिल्ली। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने जूनियर रिसर्च फेलोशिप टेस्ट के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है। जो छात्र परीक्षा में शामिल होने वाले हैं वे विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 27 अप्रैल  से लेकर  27 मई 2020 तक आवेदन कर सकते हैं। इस परीक्षा के माध्यम से ICMR 150 फेलोशिप देगा। ICMR पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (PGIMER), चंडीगढ़ के सहयोग से परीक्षा आयोजित करेगा। यह कंप्यूटर-आधारित परीक्षा 12 जुलाई, 2020 को आयोजित की जाएगी।

एमएससी / एमए या न्यूनतम 55% अंकों के साथ समकक्ष डिग्री (केवल सामान्य / ईडब्ल्यूएस / ओबीसी श्रेणियों के लिए) के साथ कोई भी उम्मीदवार आवेदन करने के लिए पात्र है। एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम प्रतिशत 50% है।

आयु सीमा

 ऊपरी आयु सीमा 20 सितंबर, 2020 तक 28 वर्ष है। ऊपरी आयु सीमा में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूडी और महिला उम्मीदवारों के लिए 5 वर्ष और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 3 वर्ष की छूट होगी।

बता दें कि इस परीक्षा के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे. जनरल, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी उम्मीदवारों को 1500 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. वहीं एससी और एसटी उम्मीदवारों के लिए 1200 रुपये आवेदन शुल्क है. PwBD श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क से छूट दी गई है।

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement