Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Indian Army B.Sc Nursing एंट्रेंस एग्जाम 2020 के आवेदन शुरू, यहां पर करें अप्लाई

इंडियन आर्मी बीएससी नर्सिंग एंट्रेंस एग्जाम 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है। दरअसल इंडियन आर्मी की तरफ से महिला उम्मीदवारों के लिए 4 वर्षीय बीएससी नर्सिंग कोर्स में एडमिशन के लिए आयोजित की जाने वाले इंडियन आर्मी बीएससी नर्सिंग 2020 एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 14, 2019 15:55 IST
Indian Army B.Sc Nursing 2020- India TV Hindi
Indian Army B.Sc Nursing 2020

Indian Army B.Sc Nursing 2020: इंडियन आर्मी बीएससी नर्सिंग एंट्रेंस एग्जाम 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है। दरअसल इंडियन आर्मी की तरफ से महिला उम्मीदवारों के लिए 4 वर्षीय बीएससी नर्सिंग कोर्स में एडमिशन के लिए आयोजित की जाने वाले इंडियन आर्मी बीएससी नर्सिंग 2020 एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इच्छुक और योग्य महिला उम्मीदवार इंडियन आर्मी की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इंडियन आर्मी बीएससी नर्सिंग एंट्रेंस एग्जाम 2020 के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं. नोटिफिकेशन में परीक्षा के संबंध में विस्तृत जानकारी दी हुई है।

बता दें कि इंडियन आर्मी बीएससी नर्सिंग एंट्रेंस एग्जाम 2020 में पास होने वाली महिला उम्मीदवारों को कॉलेज ऑफ नर्सिंग ऑफ आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल सर्विस में एडमिशन मिलेगा। महिला उम्मीदवारों का 4 वर्षीय बीएससी नर्सिंग कोर्स में एडमिशन एंट्रेस एग्जाम की मेरिट, मेडिकल फिटनेस और सीटों की संख्या के आधार पर किया जाएगा। बता दें कि 4 वर्षीय बीएससी नर्सिंग कोर्स के लिए चयनित महिला उम्मीदवारों को ट्रेनिंग पूरा करने के बाद मिलिट्री नर्सिंग सर्विस में रेगुलर कर दिया जाएगा।

बता दें कि Indian Army B.Sc Nursing 2020 एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत 14 नवंबर 2019 से शुरू हो चुकी है। आवेदन करने की अंतिम तारीख 2 दिसंबर 2019 है। इंडियन आर्मी बीएससी नर्सिंग 2020 एंट्रेंस एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड महिला उम्मीदवार मार्च 2020 के तीसरे हफ्ते में डाउनलोड कर सकेंगे. सीबीटी परीक्षा अप्रैल 2020 में होगी। वहीं एंट्रेंस एग्जाम को पास करने वाली महिला उम्मीदवारों के लिए इंटरव्यू का आयोजन मई 2020 में किया जाएगा। शैक्षणिक योग्यता, एग्जाम पैटर्न, चयन की प्रक्रिया के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं. वेबसाइट पर इस संबंध में विस्तृत जानकारी दी हुई है।

Indian Army B.Sc Nursing 2020 के लिए Eligibility Criteria

  • इंडियन आर्मी बीएससी नर्सिंग 2020 के लिए आवेदन करने वाले महिला उम्मीदवारों का भारत का नागरिक होना जरूरी है।
  • आवेदन करने वाली महिला उम्मीदवारों का जन्म 1 अक्टूबर 1995 से 30 सितंबर 2003 के बीच होना चाहिए।
  • इसके साथ ही महिला उम्मीदवारों का 50 फीसदी अंकों के साथ पहले ही प्रयास में फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी और अंग्रेजी विषय में 12वीं पास होना जरूरी है। इस वर्ष 12वीं परीक्षा देने वाली महिला उम्मीदवार भी आवेदन करने के लिए योग्य होगी।
  • इसके साथ ही महिला उम्मीदवारों की मेडिकल फिटनेस आर्म्ड फोर्स के मानकों के अनुसार होना जरूरी है।
  • योग्यता से जुड़ी अन्य जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • उम्मीदवारों का अंतिम चयन सीबीटी टेस्ट, इंटरव्यू और मेडिकल एग्जाम के आधार पर किया जाएगा. सीबीटी टेस्ट की अवधि 90 मिनट की होगी।

Indian Army B.Sc Nursing 2020 एंट्रेंस एग्जाम के लिए ऐसे करें आवेदन

  • इंडियन आर्मी बीएससी नर्सिंग 2020 एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाएं।
  • वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे Indian Army B.Sc Nursing 2020 के लिंक पर क्लिक करें।
  • Indian Army B.Sc Nursing 2020 लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा।
  • नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी।
  • आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंटआउट अपने पास रख सकें।

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement