Thursday, April 25, 2024
Advertisement

JEE और NEET परीक्षा पर सुझाव के लिए कमेटी का गठन, कल तक देगी सुझाव: HRD Minister

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने नीट और जेईई प्रवेश परीक्षाएं कराने को लेकर स्थिति की समीक्षा करने के लिए समिति गठित की है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 02, 2020 15:31 IST
jee neet 2020- India TV Hindi
Image Source : PTI jee neet 2020

NEET JEE Main 2020: संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई मेन) और राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) 2020 की परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने अपने ट्विटर हैंडल से एक जानकारी साझा की है। उन्होनें लिखा नीट और जेईई प्रवेश परीक्षाएं कराने को लेकर स्थिति की समीक्षा करने के लिए समिति गठित की है, समिति कल तक मानव संसाधन विकास मंत्रालय को परीक्षा को लेकर सुझाव देगी ताकि इस पर कोई ठोस फैसला लिया जा सके और जो छात्र-छात्राओं की सुरक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण हो।

गुरुवार को केंद्रीय मंत्री ने निशंक ने कहा, "जेईई और नीट की परीक्षा में बैठने वाले सभी छात्र-छात्राओं और अभिभावकों का निवेदन लगातार आता रहा है कि वर्तमान में जो परिस्थितियां हैं उन्हें मद्देनजर रखते हुए इन परीक्षाओं को थोड़ा पीछे करना चाहिए।" छात्रों ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय से निवेदन किया है कि कोरोना संक्रमण के कारण फिलहाल यह परीक्षाएं न ली जाएं और इनकी इनकी तिथि आगे बढ़ा दी जाए।

भारत के कई राज्यों में लॉकडाउन बढ़ने के साथ-साथ, जेईई मेन 2020 और NEET 2020 परीक्षा की तारीख को लेकर अनिश्चितता और संशय की स्थिति बढ़ गई है। महाराष्ट्र, नागालैंड, झारखंड, पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु सहित कई राज्यों ने पहले ही लॉकडाउन को 31 जुलाई तक बढ़ा दिया है। जिसके चलते जेईई मेन और एनईईटी 2020 को स्थगित करने की मांग गहरा गई है।

NTA ने अभी जेईई मेंस और नीट 2020 परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी नहीं किये हैं जबकि जेईई मेन की परीक्षा 18 जुलाई से 23 जुलाई के बीच में आयोजित की जानी है। नीट प्रतियोगी परीक्षा के लिए 16.84 लाख अभ्यार्थियों ने फॉर्म भरा है। जेईई मेन की परीक्षाएं करवाए जाने के बाद जेईई एडवांस की परीक्षाएं भी होनी हैं। यह परीक्षाएं अगस्त में आयोजित की जाएंगी। माना जा रहा है कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय की सलाह पर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए अब नीट और जेईई की परीक्षा का नया कार्यक्रम तैयार करेगा

वहीं केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने पिछले हफ्ते 1 से 15 जुलाई तक होने वाली बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया था। सीबीएसई बोर्ड और आईसीएसई बोर्ड ने पहले ही कक्षा 10 और कक्षा 12 परीक्षा रद्द करने की घोषणा की है। CBSE और ICSE बोर्ड द्वारा यह निर्णय पूरे देश में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के कारण किया गया था। इसके अलावा, अनलॉक 2.0 लागू होने के साथ, कई राज्यों के स्कूलों और कॉलेजों को 31 जुलाई, 2020 तक बंद करने का आदेश दिया गया है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement