Sunday, May 12, 2024
Advertisement

नीट परीक्षाएं टलीं, केंद्रीय विद्यालय एकांतवास के लिए उपलब्ध

कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने नीट परीक्षाएं स्थगित करने का निर्णय लिया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 29, 2020 15:39 IST
neet examinations postponed, kendriya vidyalaya available...- India TV Hindi
Image Source : FILE neet examinations postponed, kendriya vidyalaya available for detention

नई दिल्ली। कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने नीट परीक्षाएं स्थगित करने का निर्णय लिया है। नीट परीक्षाओं के लिए शुक्रवार को एडमिशन कार्ड जारी किए जाने थे। हालांकि देर शाम तक यह कार्ड जारी नहीं किए गए और फिर मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने नीट परीक्षाएं स्थगित करने की सूचना जारी कर दी। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने नीट 2020 की परीक्षा को स्थगित कर दिया है। मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा, "देशभर में लॉक डाउन लागू किए जाने के बाद अब इस प्रकार की राष्ट्रव्यापी परीक्षाएं कराना संभव नहीं है।"

गौरतलब है कि कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन किया गया है। नीट 2020 परीक्षा से पहले जेईई मेन की परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं। देशभर में विभिन्न प्रकार की परीक्षाएं व शैक्षणिक कार्य स्थगित किए जाने के बावजूद शुक्रवार शाम तक नीट-2020 को लेकर स्थिति साफ नहीं थी। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ.रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने ट्वीट करते हुए कहा, "मई के आखिरी हफ्ते तक परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है।"

निशंक ने कहा, "नीट परीक्षाओं में शामिल में शामिल होने के लिए छात्रों एवं उनके अभिभावकों को परीक्षा केंद्रों तक यात्रा करनी पड़ेगी। छात्रों एवं अभिभावकों को होने वाली किसी भी असुविधा को ध्यान में रखते हुए मैंने नीट परीक्षाओं को इस वर्ष मई के अंतिम सप्ताह तक स्थगित करने का निर्णय लिया है।"

मंत्री ने कोरोना वायरस से लड़ने की जंग में एक बड़ा ऐलान भी किया। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस की गंभीरता को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है कि पूरे देश में आवश्यकता पड़ने पर केंद्रीय विद्यालय कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए क्वारनटाइन यानी एकांतवास के लिए तुरंत स्थानीय प्रशासन को उपलब्ध कराया जाए।

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement