Sunday, May 19, 2024
Advertisement

RBSE 10th Exam Update: राजस्थान बोर्ड की 10वीं की परीक्षा भी हो सकती हैं रद्द, यहां पढ़ें डिटेल्स

राजस्थान बोर्ड (Rajasthan Board) भी सीबीएसई बोर्ड की तरह कक्षा 10वीं की शेष परीक्षाएं रद्द करने पर विचार कर रहा है. इसके संकेत राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की और से दिए गए हैं।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 08, 2020 16:13 IST
ajasthan board 10th exam can also be canceled, read details...- India TV Hindi
Image Source : FILE ajasthan board 10th exam can also be canceled, read details here

RBSE 10th Exam Update 2020: राजस्थान बोर्ड (Rajasthan Board) भी सीबीएसई बोर्ड की तरह कक्षा 10वीं की शेष परीक्षाएं रद्द करने पर विचार कर रहा है. इसके संकेत राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड  की और से दिए गए हैं। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. डीपी जारौली ने कहा है कि वे स्वयं सीबीएसई की तर्ज पर 10वीं क्लास के शेष पेपर लेने के पक्ष में नहीं हैं लेकिन इस मामले में अंतिम निर्णय सरकार को ही लेना है। 10वीं की सामाजिक विज्ञान और गणित की परीक्षा महामारी के कारण स्थगित की गई थी। अब 11 लाख परीक्षार्थियों की परीक्षा सोशल डिस्टेंसिंग के साथ करना संभव नहीं है। ऐसे में दोनों पेपर रद्द करने का प्रस्ताव उच्च स्तरीय समिति के समक्ष रखकर राज्य सरकार से अनुमोदन कराने पर विचार हो रहा है।

गौरतलब है कि इस वर्ष राजस्थान बोर्ड के 10वीं और 12वीं में कुल मिलकर 20.50 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। इनमें से कक्षा 10वीं में करीब 11.35 लाख और कक्षा 12वीं में करीब 8.67 लाख स्टूडेंट्स पंजीकृत हैं। राजस्थान बोर्ड 10वीं की परीक्षा 12 मार्च से शुरू होकर 24 मार्च को पूरी होनी थी जबकि 12वीं की परीक्षा 5 मार्च से शुरू होकर 3 अप्रैल को समाप्त होनी थी. परन्तु लॉक डाउन के कारण इन्हें बीच में ही स्थगित करनी पड़ी।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement