Friday, March 29, 2024
Advertisement

यूपी बोर्ड: 10वीं और 12वीं की 3 करोड़ कॉपियों का मूल्यांकन 5 मई से, जानिए कब आएगा रिजल्ट

इस साल यूपी बोर्ड की 10वीं एवं 12वीं परीक्षा में बैठे लाखों छात्रों के लिए काम की खबर है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 03, 2020 14:08 IST
UP Board- India TV Hindi
Image Source : PTI UP Board

इस साल यूपी बोर्ड की 10वीं एवं 12वीं परीक्षा में बैठे लाखों छात्रों के लिए काम की खबर है। 5 मई से कॉपियों का मूल्यांकन शुरू होने जा रहा है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएसईसी) के मुताबिक 5 मई 2020 से यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू की जा रही है। बोर्ड जून के पहले सप्ताह तक कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के बोर्ड परीक्षा परिणाम जारी कर सकता है।

यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए लगभग 56 लाख छात्र उपस्थित हुए थे। इनकी तीन करोड़ से अधिक उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 5 मई से शुरू हो चुका है। उन्होंने कहा, मूल्यांकन प्रक्रिया 25 मई 2020 तक समाप्त होने की संभावना है, और इसके परिणाम जारी किए जाएंगे। 

शासन ने मूल्यांकन केंद्रों की सुरक्षा और कोरोना वायरस की रोकथाम के पुख्ता प्रबंध के लिए गाइडलाइन जारी की है। माध्यमिक शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव आराधना शुक्ला ने हर जिले में मूल्यांकन केंद्र के 100 मीटर की परिधि में धारा 144 लागू करने और केंद्र में किसी भी बाहरी व्यक्ति को प्रवेश नहीं देने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने मूल्यांकन केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने, कक्ष में परीक्षकों को कम से कम 2 मीटर की दूरी पर बैठाने तथा प्रत्येक परीक्षक और कर्मचारी को मास्क, ग्लब्स अनिवार्य रूप से पहनने के निर्देश दिए हैं। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement