Friday, March 29, 2024
Advertisement

UPTET 2019 Notification: इस सप्ताह जारी होगी यूपी टीईटी एग्जाम नोटिफिकेशन, ऐसे करें चेक

उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) यूपी टीईटी 2019 एग्जाम के लिए नोटिफिकेशन ऑफिशियल वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर इस सप्ताह जारी कर सकता है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 11, 2019 12:11 IST
UPTET 2019 Notification- India TV Hindi
UPTET 2019 Notification

UPTET 2019 Notification: उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) यूपी टीईटी 2019 एग्जाम के लिए नोटिफिकेशन ऑफिशियल वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर इस सप्ताह जारी कर सकता है। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अभ्यर्थी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। हालांकि बोर्ड की तरफ से अभी टीईटी 2019 एग्जाम नोटिफिकेशन को लेकर किसी भी निर्धारित तिथि का ऐलान नहीं किया गया है। लेकिन पिछले तीन वर्षों का रिकॉर्ड देखें तो यूपी टीईटी एग्जाम के लिए नोटिफिकेशन 15 से 20 सितंबर तक जारी किया जाता है। यूपी टीईटी नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे। आवेदन की तारीख नोटिफिकेशन जारी होने के बाद कन्फर्म होगा।

उत्तर प्रदेश राज्य के वो सभी अभ्यर्थी जो बीएड/बीटीसी कर चुके हैं या फिर फाइनल सेमेस्ट का एग्जाम देने वाले हैं वो यूपी टीईटी एग्जाम के लिए अर्ह होंगे। यूपीटीईटी एग्जाम से जुडीं अधिक जानकारी अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) प्राइमरी और उच्च प्राइमरी स्कूलों में पढ़ाने के लिए टीईटी की परीक्षा आयोजित कराता है टीईटी की परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों का चयन उत्तर प्रदेश में प्राइमरी और उच्च प्राइमरी स्कूलों में पढ़ाने के लिए किया जाता है। ये नियुक्तियां टीईटी में प्राप्त मेरिट के आधार पर की जाती हैं।

यूपी टीईटी एग्जाम में दो पेपर होते हैं। पहला पेपर 1 से कक्षा 5 तक पढ़ाने के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए होता है, जबकि पेपर 2 कक्षा 5 से 8 तक पढ़ानें वाले अभ्यर्थियों के लिए आयोजित किया जाता है। यूपी टीईटी एग्जाम से संबंधित अधिक जानकारी अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। यूपी टीईटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर एग्जाम से संबंधित पूरी डिटेल्स विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement