1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. नौकरी
  5. VYAPAM Recruitment 2018: ग्रैजुएट्स और पोस्ट ग्रैजुएट्स के लिए सुनहरा मौका, यूं करें आवेदन!

VYAPAM Recruitment 2018: ग्रैजुएट्स और पोस्ट ग्रैजुएट्स के लिए सुनहरा मौका, यूं करें आवेदन!

मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (VYAPAM) ने एक नया नोटिफिकेशन जारी करते हुए नई भर्तियों का ऐलान किया है...

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 26, 2018 21:14 IST
VYAPAM Recruitment 2018 157 group 2 posts- India TV Hindi
VYAPAM Recruitment 2018 157 group 2 posts

मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (VYAPAM) ने एक नया नोटिफिकेशन जारी करते हुए नई भर्तियों का ऐलान किया है। इन नौकिरयों के लिए शैक्षणिक योग्यता का स्तर ग्रैजुएशन तय किया गया है। नौकरियों के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। यदि आप इस सुनहरे मौके को खोना नहीं चाहते हैं तो 7 अप्रैल 2018 तक आवेदन कर दें। इस नोटिफिकेशन के तहत अन्वेषक, अन्वेषक (बैकलॉग) और स्टेनो टाइपिस्ट समेत सहायक ग्रेड-1, सहायक ग्रेड-3, असिस्टेंट लाईब्रेरियन, पर्यवेक्षक, स्टेनोटाइपिस्ट, कनिष्ठ सहायक डेटा एन्ट्री ऑपरेटर एवं अन्य समकक्ष पदों पर भर्ती होनी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सभी पदों पर नियुक्ति संयुक्त भर्ती परीक्षा-2018 के तहत होगी। 

शैक्षणिक योग्यता:

आपको बता दें कि ये नियुक्तियां समूह-2 उप समूह-4 के अंतर्गत मध्य प्रदेश शासन के विभिन्न विभागों/कार्यालयों में की जाएंगी। जहां तक शैक्षणिक योग्यताओं का सवाल है, तो अन्वेषक और अन्वेषक (बैकलॉग) के लिए आवेदक का कॉमर्स, इकनॉमिक्स, स्टैटिक्स, मैथ्स या सोशियोलॉजी में IInd डिविजन के साथ ग्रैजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट होना आवश्यक है। वहीं, स्टेनो टाइपिस्ट के लिए आवेदक का स्नातक और 80 शब्द प्रति मिनट हिंदी स्टेनोग्राफर और एक साल का कम्प्यूटर डिप्लोमा, CPCT स्कोर कार्ड होना जरूरी है। इसके अलावा अन्वेषक के 40, अन्वेषक (बैकलॉग) के 54 और स्टेनो टाइपिस्ट के 7 पदों पर भर्ती होनी है।

सैलरी और आयु सीमा:
सैलरी की बात करें तो चयनित उम्मीदवारों का पे-स्केल 5200-20200 रुपये है। वहीं, इसके साथ अन्वेषक पदों पर चुने गए उम्मीदवारों को हर महीने 2,800 रुपये और स्टेनो टाइपिस्ट को 1,900 रुपय रुपये का ग्रेड पे दिया जाएगा। सामान्य श्रेणी एवं अन्य राज्यों के उम्मीदवारों को 570 रुपये एवं अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग उम्मीदवारों को 320 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। इन पदों के लिए आवेदन करने की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष जबकि मध्य प्रदेश के निवासियों के लिए अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष है। वहीं, अन्य राज्यों के आवेदकों के लिए अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष रखी गई है।

अप्लाई करनेका तरीका:
आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थियों को पहले मध्य प्रदेश सरकार की वेबसाइट https://peb.mp.gov.in पर लॉगइन करना होगा। इसके बाद होम पेज खुल जाएगा जिसपर आपको विभिन्न पदों के लिए आवेदन करने का विकल्प मिलेगा। अब आप जिस पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उसपर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद आवेदन करने की प्रक्रिया को पूरा करें। इसके बाद अपना आवेदन शुल्क जमा करें।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X